अटल रैंकिंग में एमएनएनआईटी ने टॉप-10 में बनाई जगह

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) की ओर से बुधवार को अटल रैंकिंग ऑफ इंस्टीट्यूशंस आन इनोवेशन अचीवमेंट्स (एआरआईआईए) की टॉप-10 की सूची जारी कर दी गई है। आईआईटी मद्रास ने लगातार तीसरी बार रैंकिंग में पहला स्थान प्राप्त किया है। वहीं, मोतीलाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एमएनएनआइटी) ने शीर्ष-10 की सूची में जगह बनाकर कीर्तिमान हासिल किया है। एमएनएनआईटी ने एआरआईआईए के लिए पहली बार आवेदन किया था। वहीं भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (ट्रिपलआइटी) इस रैंकिंग में टॉप-10 से बाहर है।

देशभर के शिक्षा संस्थानों में नवाचार, स्टार्टअप और उद्यमिता विकास के मामलों में वर्ष 2021 में आगे रहे संस्थानों की रैंकिंग केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री डॉ. सुभाष सरकार ने जारी की। एआरआईआईए के अंतर्गत छात्रों-शिक्षकों के बीच नवाचार, स्टार्टअप और उद्यमिता विकास से संबंधित संकेतकों के बारे में देश के उच्च शिक्षण संस्थानों को व्यवस्थित ढंग से रैंकिंग दी जाती है। साथ ही पेटेंट दाखिल करने और स्वीकृत करने, पंजीकृत छात्रों और फैकेल्टी स्टार्टअप की संख्या, इनक्यूबेटेड स्टार्टअप से धन जुटाने, नवाचार और उद्यमिता आदि को बढ़ावा देने के लिए संस्थानों की ओर से सृजित विशेष बुनियादी ढांचे आदि मापदंडों के बारे में संस्थानों का महत्वपूर्ण रूप से मूल्यांकन करने के बाद यह रैंकिंग जारी की जाती है।

संस्थान के निदेशक प्रो. राजीव त्रिपाठी ने इस उपलब्धि पर सभी शिक्षकों, कर्मचारियों, छात्रों और पुरातन छात्रों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि इन्हीं लोगों की बदौलत संस्थान को यह कामयाबी मिली है।

एआरआईआईए ने देशभर के केंद्रीय, राज्य, मानित, निजी विश्वविद्यालयों की भी रैकिंग जारी की है। इसमें प्रयागराज के एमएनएनआईटी के अलावा किसी भी संस्थान को जगह नहीं मिल सकी।

Related posts