अनाथ बच्चों को मिली अपनी पहचान

बच्चों ने पीएम से अपने आधार कार्ड बनाने की गुहार लगाई थी। अब इन बच्चों का आधार कार्ड बनना शुरू हो गया है। इनमें से अभिनव शर्मा के आधार कार्ड में कुछ गलती थी। जिसका सुधार करके उसे मिल गया।

कुछ दिनों पहले प्रयागराज के अनाथालय के रहने वाले बच्चों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से खुद की पहचान दिलाने के लिए गुहार लगाई थी। बच्चों ने पीएम से आधार कार्ड बनवाने की मांग की थी। अनाथालय के रहने वाले बच्चों की गुहार को एनबीटी ऑनलाइन ने प्रमुखता से उठाया। जिसके बाद पीएमओ के लिखे गए लेटर की वजह से बच्चों का आधार कार्ड बनना शुरू हो गया है।

प्रयागराज के कटघर में लंबे समय से एक अनाथालय चल रहा है। इसमें शहरभर से अलग-अलग जगहों के बच्चे रहते हैं। ये बच्चे वो हैं, जो कोई सड़क के किनारे तो कोई झाड़ियों में या कोई कूड़े के ढेर में मिले थे। जिन्हें किसी समाज सेवी संस्था ने या किसी आम आदमी ने अनाथालय तक पहुंचाया था। इनकी कोई पहचान नहीं थी। इस वजह से बच्चों को मिलने वाली सुविधाएं नहीं मिल पा रही थीं।

बच्चों ने पीएम से अपने आधार कार्ड बनाने की गुहार लगाई थी। अब इन बच्चों का आधार कार्ड बनना शुरू हो गया है। इनमें से अभिनव शर्मा के आधार कार्ड में कुछ गलती थी। जिसका सुधार करके उसे मिल गया। वहीं, राजा बाबू (सात) और उसकी बहन निशा (आठ) को नए आधार कार्ड बनकर मिल गए हैं। इस अनाथालय में 17 बच्चे हैं। जिनका आधार कार्ड बनने का काम शुरू हो गया है।

राजीव आधार के लिए आगे आए
प्रयागराज सिविल लाइंस भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के वरिष्ठ केंद्र प्रबंधक पूर्व विंग कमांडर राज एन गुप्ता के सहयोग से अनाथ बच्चों का आधार कार्ड बनाया गया। इन्होंने कहा कि इसके बाद स्वराज भवन के अनाथालय के बच्चों के आधार कार्ड बनाए जाएंगे। ब्लू क्रॉस आर्गेनाइजेशन के प्रेसिडेंट राजीव मिश्रा के सहयोग से इन अनाथ बच्चों की एक समाज में पहचान मिली। राजीव अपना सारा त्योहार अनाथालय में ही मनाते हैं। राजीव मिश्रा अब तक 81 बार रक्तदान कर चुके हैं।

अनाथालय के बच्चों ने पीएम को कहा थैंक यू
अनाथालय में रहने वाले बच्चों को अब उनकी पहचान आधार कार्ड के रूप में मिल गई है। बच्चे अब सरकार से मिलने वाली सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे। अनाथालय के बच्चे अनुराग, निशा और राजा बाबू ने आधार कार्ड बनाए जाने पर पीएम को थैंक यू कहा। सेंटर के लोगों ने बच्चों को आधार कार्ड के साथ दिया उपहार प्रयागराज के सिविल लाइंस में बने आधार कार्ड सेंटर में बच्चों ने कर्मचारियों को फूल देकर धन्यवाद दिया तो वहीं आधार कार्ड के सेंटर के लोगों ने बच्चों को उपहार देकर आधार कार्ड दिया।

Related posts