अब सिटी बसों में क्यूआर कोड से कर सकेंगे टिकट का भुगतान

अब महानगर बसों में टिकट के लिए आपको करेंसी की जरूरत नहीं होगी। डिजिटल पेमेंट कर आप महानगर बस में सफर कर सकेंगे। क्यूआर कोड स्कैन कर सीधे मोबाइल से ही डिजिटल पेमेंट किया जा सकेगा। इसके अलावा क्रेडिट कार्ड, डेबिट, एटीएम कार्ड, वालेट जैसी व्यवस्था भी टिकट खरीदने के लिए मिलेगी। कैशलेस व्यवस्था की शुरूआत में महानगर बसों से होगी। क्यूआर कोड के लिए भारतीय स्टेट बैंकी के साथ निगम व्यवस्था लागू करेगा। मौजूदा समय में दिल्ली की डीटीसी बसों में क्यू आर कोड स्कैन कर भुगतान करने की सुविधा लागू है। उसी तर्ज पर उत्तर प्रदेश परिवहन विभाग अपनी महानगर बस सेवा में व्यवस्था देगा। माना जा रहा है कि इससे यात्रियों को टिकट के लिए पैसों के भुगतान में खासी सहूलियत हो सकेगी।

क्षेत्रीय प्रबंधक टीकेएस बिसेन ने बताया कि अभी हमारे पास जो मशीन है, उससे टिकट तो डिजिटल बनता है, लेकिन पैसा कैश लिया जाता है। पूरी तरह से कैशलेस व्यवस्था के लिए अत्याधुनिक इलेक्ट्रानिक टिकटिंग मशीन खरीदने की प्रक्रिया चल रही है। इस मशीन से डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, एटीएम आदि के जरिए यात्री पैसे का भुगतान कर सकेंगे। जबकि मशीन पर ही लगे क्यूआर कोड को स्कैन कर गूगल पे, पेटीएम, वालेट समेत डिजिटल तौर पर सीधे मोबाइल के जरिए पैसे का भुगतान हो सकेगा।

मशीनों को किस तरह से चलाना है इसका प्रशिक्षण भी परिचालकों को दिया जाएगा। महानगर बसों की सभी रूटों की बसों में यह व्यवस्था लागू होगी। अभी मशीनों की संख्या तय नहीं हुई है। जल्द ही सुविधा शुरू होगी।

Related posts