केपी कॉलेज के मैदान में आजादी के अमृत महोत्सव कार्यक्रम में वंदे मातरम् से गूंजा प्रयागराज

प्रयागराज के केपी कॉलेज के मैदान में रविवार को तन समर्पित मन समर्पित और यह जीवन समर्पित के भाव को लेकर एक लाख देशभक्तों ने सामूहिक वंदे मातरम गीत गाकर प्रयाग की धरती पर एक नया कीर्तिमान स्थापित कर दिया। चंद्रशेखर आजाद, रमेश मालवीय, त्रिलोकीनाथ कपूर जैसे बलिदानियों की धरती रविवार को स्वाधीननता के 75 वे वर्ष में 75 बालिकाओं के नेतृत्व वंदे मातरम के गीत से गुंजायमान हो उठी। अमृत महोत्सव समिति प्रयाग के तत्वावधान में केपी ग्राउंड में 100000 देशभक्तों के विशाल समूह ने समवेत स्वरों में वंदे मातरम गीत का गायन कर देश पर मानो सर्वस्व न्योछावर करने के संकल्प का शंखनाद कर दिया।

स्वत्व का जागरण कर भारत को फिर से बना सकेंगे विश्वगुरु

इस ऐतिहासिक अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सह सरकार्यवाह राम दत्त चक्रधर ने मुख्य वक्ता के रूप में स्वावलंबन से शक्तिशाली भारत के निर्माण का संकल्प लेने का आह्वान किया।ओजस्वी स्वरों में कहा कि स्वत्व का जागरण कर भारत को शक्तिशाली तथा विश्व गुरु के पद पर आसीन किया जा सकता है। इसके लिए स्वदेशी तकनीक स्व भाषा का प्रयोग तथा स्वधर्म का अनुगमन करना होगा। स्व के आधार पर देश को विकसित करने पर ही देश विश्व गुरु बन सकेगा। इसके लिए उन्होंने सभी से अपनी मातृभाषा में हस्ताक्षर करने तथा निमंत्रण पत्र मे अपनी भाषा का प्रयोग करने की जरूरत पर बल दिया। अमृत महोत्सव समिति काशी प्रांत के संयोजक डॉ. आनंद शंकर सिंह ने काशी प्रांत में पूरे महीने भर चले अमृत महोत्सव की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री ने 12 मार्च 2021 को अमृत महोत्सव मनाए जाने की घोषणा की थी उसी क्रम में अपना राष्ट्रीय दायित्व मानते हुए सरकार के अतिरिक्त सामाजिक संगठनों ने भी अमृत महोत्सव मनाया क्रम में काशी प्रांत के गांव गांव में भारत माता की झांकी सामूहिक आरती विशाल तिरंगा यात्रा तथा शहीदों के याद के लिए दीपदान के आयोजन हुए। मंच पर फलाहारी बाबा की उपस्थिति विशेष रूप से उल्लेखनीय रही। वैदिक मंगलाचरण से शुरू हुए इस समारोह का संचालन अधिवक्ता परिषद के महामंत्री शीतल ने तथा धन्यवाद ज्ञापन आशीष ने किया।

समारोह स्थल पर 75 कलश से सजावट 75 फुट की रंगोली 75 महापुरुषों की अलग-अलग परिधानों में झांकी आकर्षण का केंद्र बनी थी। इस अवसर पर प्रांत प्रचारक रमेश, प्रोफेसर राज बिहारी लाल, भाजपा महिला मोर्चा की प्रदेश महामंत्री डॉ. कीर्तिका अग्रवाल, केपी सिंह, डॉ.पीयूष, शिव कुमार पाल, संजीव, घनश्याम, वीर कृष्ण, अजय, महोत्सव समिति के सह संयोजक मुरारजी त्रिपाठी, विभाग प्रचार प्रमुख वसु,, रामकुमार, जल संसाधन मंत्री महेंद्र सिंह, हर्षवर्धन बाजपेई, महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी, भाजपा नेता पवन श्रीवास्तव, प्रचार समिति के सदस्य संतोष तिवारी समेत अन्य बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।

Related posts