चुनाव से पहले FACEBOOK पर मिलेगी आपके उम्मीदवार के बारे में जानकारी, लॉन्च हुए दो नए टूल

facebook launch two new tool

टीम चैतन्य भारत

देश का सबसे बड़ा त्योहार लोकसभा चुनाव 2019 जल्द ही आने वाला है। ऐसे में सोशल मीडिया साइट फेसबुक ने इसे ध्यान में रखते हुए फर्जी खबरों को रोकने के लिए तैयारी शुरू कर दी है, साथ ही फेसबुक ने दो स्पेशल टूल भी लॉन्च किए हैं। जानकारी के मुताबिक, पहले टूल का नाम “Candidate Connect” है और दूसरे का नाम “Share You Voted” है। बता दें ‘कैंडिडेट कनेक्ट’ टूल के जरिए सभी लोग अपने लोकसभा क्षेत्र के उम्मीदवारों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और ‘शेयर यू वोटेड’ टूल लोगों को पोलिंग की जानकारी देगा।

हाल ही में कंपनी ने इन दोनों ही टूल के बारे में जानकारी दी। कंपनी ने कहा कि, ‘कैंडिडेट कनेक्ट टूल की मदद से वोटर्स अपने लोकसभा क्षेत्र के उम्मीदवारों को जान सकेंगे। इस टूल को सेटिंग्स में एक बुकमार्क से या फिर न्यूजफीड में एक मैसेज से ऐक्सेस किया जा सकेगा। इसमें 20 सेकंड के एक वीडियो में कैंडिडेट वोटर्स को अपना परिचय दे पाएंगे और बताएंगे कि चुनाव जीतने पर वे अपने क्षेत्र की समस्याएं कैसे दूर करेंगे या उनकी वर्क स्ट्रेटजी क्या होगी।’

इस फीचर के बारे में और अधिक जानकारी देते हुए फेसबुक के डायरेक्टर, प्रोडेक्ट मैनेजमेंट फॉर सिविक इंटीग्रिटी समिध चक्रबर्ती ने कहा कि, ‘लोगों को जागरूक करने के लिए हमारी ओर से यह सबसे बेहतर कॉन्ट्रीब्यूशन है। कैंडिडेट कनेक्ट वोटर्स के लिए एक विजुअल गाइड की तरह काम करेगा। कंपनी ने इसे रिसर्च कर के बनाया है जिससे यूजर्स अपने निर्वाचन क्षेत्र के कैंडिडेट के विचार डायरेक्टली सुन सकेंगे।’ जानकारी के लिए बता दें ‘शेयर यू वोटेड फीचर’ टूल की मदद से यूजर्स वोट डालने के बाद अपनी तस्वीर शेयर कर सकेंगे और फिर फेसबुक उनकी तस्वीर को एग्रिगेट कर एक कोलाज बनाएगा, जिसमें उनकी फ्रेंडलिस्ट में शामिल उन दोस्तों की भी फोटो होगी जो वोट देकर आए हो। इसके बाद यूजर्स उसे वीडियो के फॉर्मेट में फेसबुक पर शेयर कर सकेंगे। यह दोनों ही टूल 12 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध होंगे।

Related posts