नए महंत बलवीर गिरि से CBI ने की पूछताछ

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की मृत्यु की जांच कर रही सीबीआइ गुरुवार दोपहर फिर श्रीमठ बाघम्बरी गद्दी पहुंची। सीबीआइ के अधिकारियों ने मठ के नए महंत बने बलवीर गिरि से पूछताछ की। साथ ही घटना स्थल से लेकर कई कमरों में टीम ने छानबीन की। उधर, दूसरी टीम ने एक प्रापर्टी डीलर समेत तीन को पुलिस लाइन बुलाकर सवाल-जवाब किया।

करीब तीन घंटे तक मठ में रही सीबीआइ टीम

महंत नरेंद्र गिरि से जुड़े लोगों का कहना है कि सीबीआइ के अधिकारी दोपहर बाद अल्लापुर स्थित मठ पहुंचे। उन्होंने बलवीर गिरि से काफी देर तक एक कमरे में पूछताछ की। इसके बाद कुछ दूसरे संतों से भी जानकारी ली गई। टीम ने तीनों सेवादार बबलू, सुमित और धनंजय को एक कमरे में बुलाया और पूछताछ करते हुए उन्हें फिर से उस कमरे में ले गई, जहां नरेंद्र गिरि की संदिग्ध दशा में मृत्यु हुई थी। वहां छानबीन के बाद मठ के कुछ और कमरों में जाकर टीम ने अपने स्तर पर जानकारी जुटाई। करीब तीन घंटे मठ में रहने के बाद सीबीआइ की टीम वहां से निकल गई। इससे पहले भी जांच एजेंसी बलवीर गिरि से पूछताछ कर रही है, लेकिन मठ के महंत बनने के बाद पहली बार अफसरों ने उनसे दोबारा सवाल-जवाब किया।

प्रापर्टी डीलर समेत दो लोगों से पुलिस लाइन में पूछताछ

सूत्रों का कहना है कि सीबीआइ ने अपनी विवेचना को आगे बढ़ाते हुए मामले में एक प्रापर्टी डीलर व अभियुक्त संदीप से जुड़े दो लोगों को तलब किया था। गुरुवार को उनके पुलिस लाइन में करीब दो घंटे तक पूछताछ की गई। हालांकि यह साफ नहीं हो सका है कि सीबीआइ ने उनसे क्या-क्या पूछा, मगर कहा जा रहा है कि महंत के सुसाइड नोट में जिन लोगों से पैसे के लेनदेन का उल्लेख किया गया है, उसके संबंध में जानकारी जुटाई गई है। यह भी कहा जा रह है कि जांच एजेंसी धीरे-धीरे महंत की मृत्यु की गुत्थी सुलझाने का प्रयत्न कर रही है। विवेचना में कोई साक्ष्य, तथ्य, बयान न छूटें, इसको ध्यान में रखते हुए सभी बिंदु पर तफ्तीश की जा रही है।

Related posts