नवरात्रिः कोरोना काल में कहीं देवी मंदिरों में विशेष व्यवस्था तो कहीं अब भी इंतजार

चैतन्य भारत न्यूज

कटड़ा/पावागढ़.शारदीय नवरात्र जारी है। देश के ज्यादातर मंदिर श्रद्धालुओं के लिए खुल चुके हैं।  कोरोना संक्रमण के चलते सभी देवी मंदिरों में विशेष व्यवस्थाएं की गई हैं। गुजरात के पावागढ़ का शक्तिपीठ एक नवंबर तक बंद रहेगा। वहीं ख्यात वैष्णोदेवी मंदिर में श्रद्दालुओं की संख्या बढ़ाने की अनुमति जल्दी ही मिलेगी।

गुजरात के पंचमहाल जिले में स्थित पावागढ़ शक्तिपीठ पहाड़ी पर स्थित है। यह देश के 51 शक्तिपीठों में से एक है। इसे एक नवंबर तक भक्तों के लिए कोरोना की वजह से बंद रखा गया है। श्रद्धालु माता के दर्शन कर सकें इसके लिए पहाड़ी की तलहटी में विशाल स्क्रीन की व्यवस्था की गई है। मंदिर प्रबंधन का दावा है कि नवरात्रि में यहां हर दिन एक लाख के करीब भक्त दर्शन करने आते हैं। कोरोना काल में भीड़ न बढ़े इसलिए मंदिर श्रद्धालुओं के लिए बंद रखा गया है।

उधर, श्री माता वैष्णो देवी के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ाई जा सकती है। अभी सात हजार श्रद्धालुओं को रोज दर्शन की अनुमति दी जा रही है। इसे बढ़ाकर 35 हजार किया जा सकता है। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड जल्द इस पर फैसला लेगा। बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए लखनपुर में श्राइन बोर्ड और पर्यटन विभाग ने विशेष काउंटर खोले हैं। यहां पहुंचते ही कोरोना टेस्ट भी करवाया जा रहा है। यहां हेलीकॉप्टर सेवा भी जारी है। 800 के करीब श्रद्धालु इसका फायदा उठा रहे हैं।

Related posts