पूर्व राज्‍यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी यूपी सरकार पर प्रतिदिन लिखेंगे एक रचना

पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल व प्रदेश के पूर्व विधानसभा अध्‍यक्ष पं. केशरीनाथ त्रिपाठी इन दिनों अस्वस्थ हैं। बिस्तर पर होने बाद भी वह सरकार के कार्यों के साथ देश दुनिया की गतिविधियों पर नजर रखे हुए हैं। अपने तरीके से सभी चीजों का मूल्यांकन भी कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार के कार्यों को भी वह करीब से देखने और उसकी समालोचना से नहीं चूक रहे। उन्होंने बताया कि वह जनवरी से प्रतिदिन एक मुक्त लिखेंगे। इसमें सकरार के कार्यों को बताने वाली चीजें रहेंगी। यह भी संभव है कि सरकार पर कटाक्ष हो या आम जान की अपेक्षा और आकांक्षा का उल्लेख किया जाए। फिलहाल उनका मानना है कि प्रदेश सरकार ने काफी काम किया है।

दैनिक जागरण से अनौपचारिक भेंट में पूर्व राज्‍यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार के कार्यों से वह संतुष्ट हैं। आम आदमी के लिए जो कार्य हो रहे हैं, उनका लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंच रहा है। वह यह भी कहते हैं कि सरकार अपने कार्यों को तर्कपूर्ण ढंग से लाेगों के सामने अभी नहीं रख पा रही है, जिससे परिस्थितियां बहुत अनुकूल नहीं दिख रही हैं।

उन्होंने बताया कि पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रयागराज दौरे पर आए थे तो उनसे भी मुलाकात हुई। उन्हें बताया कि सरकार के कार्यों को जनता के समक्ष रखने के तौर तरीके में सुधार की जरूरत है। खासकर विपक्ष रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने को लेकर सरकार पर निशाना साध रहा है। उनके प्रश्न भी उचित हैं। जवाब देना सरकार का कार्य है। जब तक सरकार यह नहीं बताएगी कि किस विभाग में कितने लोगों को किस स्वरूप में नौकरी दी तब तक लोग संतुष्ट नहीं होंगे। प्रदेश सरकार के प्रवक्ता को चाहिए कि वह व्यवस्थित ढंग से उपलब्धियों को गिनाएं। बिंदुवार ब्यौरा देने से आम जन चीजों को ठीक से समझ सकेगा। कहा क्या कार्य हुए उसका भी लेखा जोखा रखा जाना चाहिए।

Related posts