पूर्व श्रीलंकाई क्रिकेट कप्तान जयसूर्या पर लगा 2 साल का बैन

टीम चैतन्य भारत

श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सनथ जयसूर्या के बारे में हाल ही में एक बड़ी खबर सामने आई है। जानकारी के मुताबिक सनथ जयसूर्या पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में मंगलवार को दो साल का प्रतिबंध लगा दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक सनथ जयसूर्या ने यह भी स्वीकार किया था कि उन्होंने सबूतों से छेड़छाड़ कर भ्रष्टाचार रोधी जांच में बाधा पहुंचाई थी।

2021 तक किसी कार्यक्रम में नहीं लेंगे भाग
इस मामले में सनथ जयसूर्या को आईसीसी के भ्रष्टाचार निरोधक इकाई (एसीयू) संहिता के दो अनुच्छेदों का उल्लंघन करने पर दोषी पाया गया है। प्रतिबंध लगने के बाद अब सनथ जयसूर्या साल 2021 तक क्रिकेट से जुड़े किसी भी कार्यक्रम में भाग नहीं ले सकते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बारे में आईसीसी ने कहा, ‘स्वीकारोक्ति के बाद उन्होंने दो साल का प्रतिबंध भी स्वीकार कर लिया है।’ गौरतलब है कि जयसूर्या साल 1996 में श्रीलंका की क्रिकेट विश्व कप विजेता टीम के अहम सदस्य थे। इसके बाद वह दो बार चयनसमिति के अध्यक्ष भी रहे हैं।

श्रीलंकाई क्रिकेट में फैला भ्रष्टाचार
बता दें श्रीलंकाई क्रिकेट में बड़े स्तर पर भ्रष्टाचार फैला था जिसको लेकर आईसीसी की जांच के दौरान जयसूर्या से पूछताछ की गई थी।  जयसूर्या को आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.4.6 और 2.4.7 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है। इसमें से अनुच्छेद 2.4.6- ‘बिना किसी उचित कारण के एसीयू की किसी जांच में सहयोग नहीं करना या उसमें नाकाम रहने’ तथा अनुच्छेद 2.4.7- ‘एसीयू की किसी जांच में देरी या बाधा पहुंचाने’ से संबंधित है।

Related posts