प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका में आज इन 5 दिग्गज कंपनियों के सीईओ से करेंगे मुलाक़ात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वॉशिंगटन पहुंच चुके हैं. एक ओर जहां वह अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, जापान के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्रियों से मुलाक़ात करेंगे वहीं वह शीर्ष अमेरिकी कंपनियों के मालिकों से भी मिलेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां नामी कंपनियों के सीईओ के साथ अपनी बैठक में भारत में मौजूद आर्थिक अवसरों पर चर्चा करेंगे.

गुरुवार को प्रधानमंत्री शीर्ष पांच अमेरिकी सीईओ के साथ बैठक करने वाले हैं.

इनमें से दो कंपनियों के सीईओ भारतीय-अमेरिकी हैं.

एडोब से शांतनु नारायण और जनरल एटॉमिक्स से विवेक लाल भारतीय मूल के अमेरिकी बिज़नेसमैन हैं.

तीन अन्य सीईओ, क्वालकॉम से क्रिस्टियानो ई आमोन, फर्स्ट सोलर से मार्क विडमार और ब्लैकस्टोन से स्टीफन ए श्वार्ज़मैन के साथ आज पीएम मोदी भारत में अवसरों पर बात करेंगे.

पांच अलग-अलग प्रमुख क्षेत्रों के अमेरिकी सीईओ के साथ प्रधानमंत्री की इस बैठक को अवसर के तौर पर देखा जा रहा है.

शांतनु नारायण की कंपनी आईटी और डिजिटल प्राथमिकता पर सक्रिय है और मौजूदा समय में भारत सरकार का उद्देश्य भी डिजिटल इंडिया बनाना है. इस लिहाज़ से यह मुलाक़ात काफी अहम मानी जा रही है.

विवेक लाल के साथ बैठक भी बेहद महत्वपूर्ण है. उनकी कंपनी जनरल एटॉमिक्स सैन्य ड्रोन प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र में काम करती है. उनकी कंपनी अत्याधुनिक सैन्य ड्रोन की शीर्ष निर्माता कंपनी है.जिसे अमेरिका केवल अपने प्रमुख सहयोगी देशों के साथ साझा करता है.

भारत अपने सशस्त्र बल के लिए ड्रोन खरीदने की प्रक्रिया में भी है.

5G तकनीक को भारत में सुरक्षित तरीक़े से लाने के संदर्भ में चिप बनाने में अग्रणी कंपनी क्वालकॉम के सीईओ क्रिस्टियानो अमोन के साथ बैठक भी काफी अहम है.

एक ओर जहां भारत अपनी ऊर्जा आवश्यकता को पूरा करने के लिए सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा दे रहा है तो ऐसे में मार्क विडमार के साथ बैठक महत्वपूर्ण हो जाती है. फर्स्ट सोलर सौर ऊर्जा समाधान की एक प्रमुख कंपनी है.

स्टीफन ए. श्वार्ज़मैन ब्लैकस्टोन के सीईओ और सह-संस्थापक हैं, जो पेंशन फंड, बड़े संस्थानों और व्यक्तियों की ओर से पूंजी निवेश करने वाली दुनिया की अग्रणी निवेश फर्मों में से एक है.

Related posts