प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज प्रयागराज में ‘मातृशक्ति’ को देंगे 1230 करोड़ का उपहार

महिला सशक्तीकरण को शीर्ष वरीयता पर रखने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संगमनगरी प्रयागराज में मंगलवार को करीब एक हजार करोड़ के रिवाल्विंग फंड से स्वयं सहायता समूह की 16 लाख महिलाओं को बड़ा उपहार देंगे। इसके तहत 20 हजार व्यापार सखियों के खातों में पहले महीने का 4000 रुपये मानदेय भी हस्तांतरित करेंगे। पीएम मोदी ने एक लाख से ज्यादा कन्या सुमंगल योजना के लाभार्थियों के लिए 20 करोड़ रुपए की भी व्यवस्था की है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को संगम के करीब परेड मैदान में आयोजित महिला सशक्तीकरण सम्मेलन को संबोधित करेंगे। इस आयोजन में प्रदेश भर से करीब ढाई लाख महिलाएं शामिल हो रही हैं। विभिन्न योजनाओं के तहत मातृशक्ति को पीएम मोदी 1230 करोड़ का उपहार देंगे।  इन महिलाओं ने स्वयं को आत्मनिर्भर बनाते हुए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत गांव-गांव में स्वयं सहायता समूहों के जरिये काम करके सफलता का लोहा मनवाया है। प्रधानमंत्री टेक होम राशन प्लांट का शिलान्यास करेंगे। यहां पर तय कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी दोपहर 12:45 बजे पहुंचेंगे और 2:45 बजे तक प्रस्थान करेंगे।

प्रधानमंत्री एक लाख स्वयं सहायता समूहों के खाते में एक हजार करोड़ रुपये का रिवाल्विंग फंड का हस्तांतरित करेंगे इससे स्वयंसहायता समूहों की लगभग 16 लाख महिला सदस्यों को फायदा होगा। साथ ही एक लाख से ज्यादा लाभार्थियों को कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत 20 करोड़ रुपये की ज्यादा की राशि उनके खातों में भेजी जाएगी। प्रधानमंत्री यहां पर 202 पूरक पोषण निर्माण इकाइयों की आधारशिला भी रखेंगे। इन इकाइयों का संचालन वित्तपोषण स्वयं सहायता समूह कर रहे हैं। इनके निर्माण में प्रति इकाई के हिसाब से लगभग एक करोड़ रुपये का खर्च बैठेगा। यह इकाइयां राज्य के 600 प्रखंडों में एकीकृत बाल विकास योजना (आईसीडीएस) के तहत पूरक पोषण की आपूर्ति करेंगी। यह अंतरण दीनदयाल अंत्योदय योजना-राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाइ-एनआरएलएम) के तहत किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस महिला सशक्तीकरण सम्मेलन में शामिल होने प्रदेश भर से आईं करीब ढाई लाख से ज्यादा महिलाओं से सीधा संवाद करेंगे। यहां पर कार्यक्रम के मंच पर मातृशक्ति को भी स्थान दिया जाएगा, इसमें शहर की मेयर अभिलाषा गुप्ता नंदी के साथ केंद्रीय मंत्री निरंजन ज्योति, सांसद हेमामालिनी, सांसद गीता शाक्य, अनुप्रिया पटेल व कैबिनेट मंत्री नीलिमा कटियार भी रहेंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, जलशक्ति मंत्री महेंद्र सिंह और कैबिनेट मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह ‘मोती सिंह’ भी मौजूद रहेंगे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मुख्य मंच के बगल बनी प्रदर्शनी दीर्घा में अलग से उन 75 महिलाओं से खास बात करेंगे, जिन्होंने सरकारी योजना के जरिये ना सिर्फ अपनी बेरोजगारी दूर की, बल्कि अपने आसपास की गरीब महिलाओं को भी आत्मनिर्भर बना सफलता की अलग कहानी लिखी।  

Related posts