प्रयागराज के फर्नेन्स ऑयल प्लांट का मॉडल बना आकर्षण का केंद्र

बसवार स्थित प्लास्टिक से फर्नेन्स ऑयल बनाने वाले प्लांट का मॉडल लखनऊ में आयोजित न्यू अर्बन इंडिया कॉनक्लेव में आकर्षण का केंद्र बना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कॉनक्लेव में लगे मॉडल को देखा।

प्रधानमंत्री, राज्यपाल और मुख्यमंत्री मंगलवार दोपहर कॉनक्लेव में लगे स्टॉलों को देखते हुए प्रयागराज के मॉडल के पास पहुंचे। शासन में स्मार्ट सिटी मिशन के अधिकारी डीपी सिंह और भूमिका पुरी ने प्रधानमंत्री, राज्यपाल और मुख्यमंत्री को विस्तार से जानकारी दी। कॉनक्लेव में भाग लेने गए नगर निगम के पर्यावरण अभियंता उत्तम कुमार वर्मा ने बताया कि सभी ने मॉडल देखने के बाद इसकी तारीफ की।

नगर निगम की तरफ से कॉनक्लेव में प्लास्टिक से डीजल बनाने का एक मात्र मॉडल स्टॉल में लगाया गया था। सिर्फ 94 लाख रुपये में निर्मित प्लांट में प्रतिदिन 40-45 लीटर फर्नेन्स ऑयल तैयार हो रहा है। इसे भट्ठी वाले 40 रुपये लीटर में खरीद रहे हैं। पर्यावरण अभियंता के मुताबिक प्लांट में रिफाइनरी की इकाई लग जाए तो तेल को वाहनों में उपयोग किया जा सकेगा। प्रदेश में सिर्फ प्रयागराज में यह प्लांट चल रहा है।

Related posts