प्रयागराज के व्यापारियों ने ई-कॉमर्स कंपनियों का जलाया पुतला, जताया विरोध

कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) की ओर से बुधवार को प्रयागराज में व्यापारियों ने ई कामर्स का विरोध प्रदर्शन कर पुतला दहन किया। इसमें कैट-प्रयागराज इकाई तथा उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार मंडल, इलाहाबाद कंप्यूटर डीलर वेलफेयर एसोसिएशन, इलाहाबाद सीमेंट एसोसिएशन, इलाहाबाद मोबाइल डीलर एसोसिएशन के संयुक्त तत्वावधान में महेंद्र गोयल, सौरभ गुप्ता, शिव विशाल गुप्ता, विपिन गुप्ता, केके अग्रवाल, अशोक अग्रवाल के नेतृत्व में पत्थर गिरजाघर के पास व्यापारियों ने प्रदर्शन किया।

प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र गोयल एवं दिनेश केसरवानी ने कहा कि सिर्फ शक के आधार पर 23 दिन तक आर्यन खान को जेल में रखने वाला नारकोटिक्स विभाग सारे सबूत मौजूद होने पर भी अमेजन के नोटिस और पूछताछ का खेल कर रहा है। अपने पोर्टल को सबसे सुरक्षित और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को लेकर सख्ती बरतने का दावा करने वाले अमेजन पर फर्जी पते, आईडी एवं जीएसटी नंबर पर करी पत्ता के नाम पर करोड़ों का गांजा सप्लाई हो जाता है।

लैपटॉप व कंप्यूटर के नाम पर भी खेल

इलाहाबाद कंप्यूटर डीलर वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष सौरभ गुप्ता ने कहा कि इन्हीं कारगुजारियों के कारण ई कॉमर्स कंपनियां अपने पोर्टल पर सस्ता सामान बेच लेती हैं। प्रायः देखने में यहां तक आया है कि नए के नाम पर पुराना लैपटॉप सप्लाई कर दिया गया और कई बार तो लैपटॉप एवं अन्य गैजेट में नकली बैटरी लगा देना या उनके एक्सेसरीज को निकालकर तब माल सप्लाई करना सामान्य सी बात होती जा रही है। अजय गुप्ता एवं संदीप अग्रवाल, इलाहाबाद मोबाइल डीलर एसोसिएशन के अध्यक्ष विपिन गुप्ता एवं विभु अग्रवाल ने कहा कि अब समय आ गया है कि देश के खुदरा बाजार को बचाने के लिए तुरंत ई-कॉमर्स पॉलिसी की घोषणा की जाए और इन पर निगाह रखने के लिए एक रेगुलेटिंग अथॉरिटी का गठन भी किया जाए।

मनमाने ढंग से की जा रही बिक्री

उत्तर प्रदेश आदर्श व्यापार मंडल के अध्यक्ष विशाल गुप्ता ने कहा कि अभी मानक ब्यूरो द्वारा अमेजन व फ्लिपकार्ट माल सहित पांच ई कॉमर्स पोर्टल पर बिना आईएसआई मार्क वाले प्रेशर कुकर बेचने पर कार्यवाही की गई। विरोध प्रदर्शन में मौजूद इलाहाबाद डिस्ट्रीब्यूटर एसोसिएशन के महामंत्री अशोक अग्रवाल ने कहा कि आश्चर्य का विषय है कि इस देश में 5000 करोड़ प्रति वर्ष से अधिक का घाटा देने वाली अमेजन जैसी कंपनियों के खातों की जांच करने का समय सरकार के किसी विभाग के पास नहीं है। इस दौरान अनु पांडेय, आशीष केसरी, कृष्ण किशोर अग्रवाल, अजय गुप्ता, विभु अग्रवाल, सौरभ गुप्ता, अजय अग्रवाल, राजमोहन पुरवार, संदीप अग्रवाल, कृष्ण किशोर अग्रवाल, दिनेश केसरवानी समेत अन्य रहे।

Related posts