प्रयागराज में मुख्यमंत्री योगी ने किया भूमि पूजन, गरीबों को आवंटित होंगे ये 76 फ्लैट

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने माफिया व बाहुबली पूर्व सांसद अतीक अहमद से मुक्त कराई गई जमीन पर भूमि पूजन किया। इस जमीन पर गरीबों के लिए 76 फ्लैट बनेंगे।

दोपहर 3 बजे CM शिलान्यास करेंगे

मुख्यमंत्री का हेलिकॉप्टर दोपहर करीब 3.30 बजे पुलिस लाइन के हैलीपैड पर उता। इसके बाद सीएम योगी आदित्यनाथ शहर के खुल्दाबाद के लूकरगंज इलाके में भूमि पूजन के लिए करीब 4 बजे पहुंचे। इसके बाद लीडर प्रेस मैदान पर करीब चार बजे पहुंचे मुख्यमंत्री ने जनसभा को संबोधित किया। करीब 5.50 बजे सीएम कायस्थ पाठशाला के 150वें स्थापना वर्ष समारोह में शामिल होने रवाना हो गए। यहां पर मुख्यमंत्री करीब 1 घंटे रहे। यहां से बमरौली एयरपोर्ट से लखनऊ के लिए रवाना हो गए।

लाभार्थी को 3.50 लाख देने होंगे

माफिया अतीक अहमद से मुक्त कराई गई नजूल की करीब 1731 वर्ग मीटर की जमीन पर 4 मंजिला इमारत बनाई जाएगी। करीब 458.88 लाख की लागत से 76 फ्लैट बनेंगे। इस बिल्डिंग में स्टिल पार्किंग, कम्यूनिटी हॉल होगा।

यह बिल्डिंग पूरी तरह से ग्रीन बिल्डिंग होगी। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक फ्लैट की लागत करीब 6 लाख रुपए आएगी। इसमें से डेढ़ लाख भारत सरकार अनुदान देगी। इसमें एक लाख का अनुदान राज्य सरकार देगी। शेष 3.50 लाख योजना के लाभार्थी को देना होगा।

इमामबाड़े की जमीन पर किया था अवैध कब्जा

माफिया अतीक अहमद के जरिए लगभग पांच सौ वर्ग मीटर वक्फ की जमीन पर अवैध तरीके से कब्जा करके 60 से अधिक दुकानों का निर्माण कराया था। इन दुकानों को माफिया अतीक के लोगों ने अपने लोगों के जरिए बेचा था। मार्च 2021 में प्रयागराज विकास प्राधिकरण की ओर से इस मार्केट को ध्वस्त कर दिया गया था।

इमामबाड़े की जमीन पर बने इस अवैध मार्केट का विकास प्राधिकरण से नक्शा पास नहीं कराया गया था। विकास प्राधिकरण से दुकानों के निर्माण के लिए किसी तरीके की अनुमति भी नहीं ली गई थी। इसके अलावा अतीक अहमद के पैतृक निवास और चुनावी दफ्तर सहित दर्जनों अवैध निर्माण को जमींदोज किया गया था।

इन स्थानों पर रहेगा रूट डायवर्जन

  • रेलवे स्टेशन सिटी साइट पानी टंकी की तरफ आने वाले यात्री या मालवाहक वाहनों को रेलवे स्टेशन चौराहा से नुरुल्लाह रोड पर डायवर्ट किया जाएगा जो खुल्दाबाद थाना होते हुए मरकरी चौराहों होकर आवागमन कर सकेंगे।
  • रेलवे स्टेशन जंक्शन सिटी साइट चौराहे से कोई भी यात्री वाहन जोगीवीर चौराहे की तरफ नहीं जाएगा।
  • मछली मंडी तिराहा थाना खुल्दाबाद से किसी भी प्रकार की यात्री या मालवाहक वाहन जोगी वीर तिराहे की तरफ नहीं आएगा।
  • लूकरगंज पुलिस चौकी से अग्रसेन इंटर कॉलेज की तरफ वाहनों का प्रतिबंध रहेगा।
  • सामान्य यात्री वाहन कालिंदीपुरम् चौराहे से 60 फीट रोड करेली रोड होते हुए नुरुल्लाह रोड से आवागमन कर सकेंगे।
  • वीआईपी आगमन व प्रस्थान के समय हाईकोर्ट ब्रिज, पानी की टंकी व चौफटका ओवर ब्रिज पर दोनों तरफ का ट्रैफिक अल्पसमय के लिए प्रतिबंधित किया जाएगा।

Related posts