प्रयागराज में लाखों दीपों से जगमगाएंगे गंगा-यमुना के घाट

देव दीपावली के पर्व पर 19 नवंबर को गंगा, यमुना व संगम का तट लाखों दीपों से जगमाएगा। मंत्रोच्चार के बीच आरती उतारी जाएगी। उसके साक्षी बनेंगे हजारों नर-नारी। भव्य आयोजन के लिए अलग-अलग संस्थाओं ने विशेष तैयारी की है। बलुआघाट में यमुना के बारादरी, गऊघाट, ककरहा घाट, गंगा के रामघाट, दारागंज घाट, अक्षयवट घाट व संगम तट पर दीपक जलाने की विशेष व्यवस्था की गई है।

हरिहर गंगा आरती समिति रामघाट पर 51 हजार दीपक जलाकर मां गंगा की संगीतमयी आरती उतारेगी। मातृ स्नेह फाउंडेशन अक्षयवट घाट पर 11 हजार दीपों का दान कराएगा। इसके जरिए कोरोना काल में मृत आत्माओं की शांति की कामना की जाएगी। परिवर्तन मानव विकास संस्थान की ओर से ककरहा घाट पर 51 हजार दीपक जलाकर उसे यमुना में प्रवाहित करवाया जाएगा। कार्तिक महोत्सव आयोजन समिति बलुआघाट की ओर से बारादरी में 51 हजार दीपक जलाकर रंगोली सजाई जाएगी।

ओम नम: शिवाय संस्थान से जुड़े भक्त गऊघाट में यमुना तट पर 31 हजार दीपक जलाकर कोरोना संक्रमण के खात्मा की प्रार्थना करेंगे। इसी प्रकार विश्व पुरोहित परिषद की ओर से अरैल घाट पर 21 हजार दीपक जलाकर संगम की आरती उतारी जाएगी। प्रयागराज सेवा समिति व नागवासुकी मंदिर समिति के तत्वाधान में दीपदान व महाआरती की जाएगी। इसके मद्देनजर धर्मराज पांडेय की अध्यक्षता में बैठक हुई। विश्व धरोहर महा अभियान के संयोजक तीर्थराज पांडेय बच्चा भैया ने बताया कि 11 हजार दीपकों का नागवासुकी मंदिर पर दान किया जाएगा। इसके बाद श्यामधर त्रिपाठी नागवासुकी, असि माधव की महा आरती करेंगे।

देव दीपावली 19 नवंबर को हर्षोल्लास से मनाने में व्यापारियों की भी भागीदारी होगी। इस संबंध में अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल और उप जिलाधिकारी (प्रशासन) हर्ष कुमार, के साथ उनके कार्यालय में बैठक हुई। तय हुआ कि पांच लाख दीपों से संगम नोज पर धरा को जगमग कर एक नया कीर्तिमान बनाया जाएगा। अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल, महिला उद्योग व्यापार मंडल, गंगापार और यमुनापार उद्योग व्यापार मंडल, युवा उद्योग व्यापार मंडल से जुड़े व्यापारियों का देव दीपावली के अवसर पर संगम नोज पर जमावड़ा होगा। नगर वासियों को पांच लाख दीप एक साथ जलने का विहंगम नजारा देखने को मिलेगा। बैठक में जिलाध्यक्ष रमेश केसरवानी, महानगर अध्यक्ष लालू मित्तल, मंत्री आलोक कनौजिया, वरिष्ठ उपाध्यक्ष मनोज दुबे, नीरज जायसवाल, बबलू ङ्क्षसह रघुवंशी आदि अनेक व्यापारी उपस्थित रहे।

देव दीपावली पर हरिहर गंगा आरती समिति प्रयागराज में रामघाट पर 51 हजार दीपक जलाकर मां गंगा की संगीतमयी आरती उतारेगी। मातृ स्नेह फाउंडेशन अक्षयवट घाट पर 11 हजार दीपों का दान कराएगा। इसके जरिए कोरोना काल में मृत आत्माओं की शांति की कामना की जाएगी।

Related posts