प्रयागराज समेत सभी जनपदों में 80 हजार आशा को आज मिलेगा स्मार्टफोन, आठवीं पास आशा होंगी डिजिटल

प्रयागराज समेत पूरे उत्तर प्रदेश में आज 31 दिसंबर को 80 हजार आशा (अक्क्रेडिटेड सोशल हेल्थ एक्टिविस्ट) को प्रदेश की योगी सरकार स्मार्टफोन देने जा रही है। छात्रों का टैबलेट व स्मार्टफोन देने के बाद ही आशाओं को अब हाइटेक किए जाने की पहल की गई है। यानी कक्षा आठवीं पास आशा अब डिजिटल की दुनिया में कदम रखने जा रही हैं। प्रयागराज के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. नानक सरन ने बताया कि संगम संभागार में शुक्रवार को फूलपुर सीट से सांसद केसरी देवी पटेल व जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री की मौजूदगी में 52 आशा को यह स्मार्टफोन दिया जाएगा। इसके बाद प्रयागराज की कुल 4300 आशा को स्मार्टफोन वितरित किया जाएगा।

आज से शुरू हो रही यह योजना

आशा को इसके पहले भी सरकार की ओर से की-पैड मोबाइल दी गई थी लेकिन अब डिजिटल करने के उद्देश्य से उन्हें स्मार्टफोन देने की कवायद शुरू हुई है। मुख्यमंत्री 31 दिसंबर को लखनऊ में 1000 आशा काे स्मार्टफोन देकर इसका शुभारंभ करेंगे। इसके बाद प्रदेश के सभी 75 जनपदों में स्मार्टफोन वितरित किया जाएगा। इससे आशा को काम करने में सहूलियत भी होगी। उनका ग्राम स्वास्थ्य सूचकांक रजिस्टर भी अब इसी मोबाइल में डिजिटल हो जाएगा। गर्भवती-धात्री महिलाओं का रिकार्ड हो या फिर टीकाकरण का सब कुछ इसी में उपलब्ध रहेगा।

स्मार्टफोन चलाने का दिया जाएगा प्रशिक्षण

आशा को यह स्मार्टफोन NHM (राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन) की ओर से दिया जा रहा है। मिशन की निदेशक अपर्णा उपाध्याय ने इसके लिए सभी मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देशित किया है कि आशा को स्मार्टफोन चलाने का प्रशिक्षण दिया जाए ताकि उन्हें काम करने में कोई असुविधा न हो।

Related posts