प्रयागराज समेत UP के सभी जिलों के सरकारी अस्पतालों में पहुंचेंगे विशेषज्ञ, ओमिक्रॉन से लड़ने को अस्पतालों में आज फुल रिहर्सल

आज तीन जनवरी को सरकारी अस्पतालों में कोरोना व नए वैरिएंट से लड़ने के लिए विशेषज्ञ फुल रिहर्सल करेंगे। अभी तक अस्पतालों में प्रत्येक माह मॉकड्रिल हो रहा था लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि अब कोरोना के केस बढ़ने लगे हैं और ओमिक्रॉन का खतरा कई गुना ज्यादा बढ़ गया है। ऐसे में अब मॉकड्रिल नहीं फुल रिहर्सल किया जाएगा। इसमें विशेषज्ञ अस्पतालों में पहुंचकर यह देखेंगे कि किस तरह से अस्पताल प्रशासन की ओर से कोरोना मरीजों के इलाज की व्यवस्था की गई है।

सभी सरकारी अस्पतालों में होंगी गतिविधियां

संयुक्त निदेशक (संचारी अनुभाग स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय लखनऊ) डॉ. आशू पांडेय ने बताया कि यूपी के सभी जिलों में तीन और चार जनवरी को शासन के निर्देशन में विशेषज्ञ अस्पतालों में पहुंचेंगे। प्रयागराज के लेवन थ्री स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल, लेवल टू तेज बहादुर सप्रू अस्पताल, लेवल वन कोटवा सामुदायिक केंद्र पर विशेष फोकस करते हुए जिले के सभी सीएचसी पर व अन्य सरकारी अस्पतालों में कुछ न कुछ गतिविधियां होंगी।

कुछ लोगों को मरीज मानकर तत्काल इलाज देने की प्रैक्टिस

अस्पताल में कुछ लोगों को कोरोना या ओमिक्रॉन का मरीज मानकर उन्हें कोविड वार्ड में भर्ती कराया जाएगा। डॉक्टर कितनी जल्दी से उसका इलाज शुरू करेंगे? कितने कम समय में उसे ऑक्सीजन दिया जाएगा? इलाज में क्या परेशानी हो रही? यह सब देखा जाएगा। करीब छह घंटे तक लगातार ऑक्सीजन प्लांट चलाया जाएगा और देखा जाएगा कि लगातार कितने देर तक चल सकता है और कितने मरीजों को ऑक्सीजन दे सकता है।

Related posts