बांग्‍लादेश : ढाका की इमारत में लगी भीषण आग, 70 लोगों की मौत कई घायल

टीम चैतन्य भारत

बांग्लादेश की राजधानी ढाका से हाल ही में एक बड़ी घटना सामने आई है। जानकारी के मुताबिक ढाका की एक इमारत में भीषण आग लगी है जिसके चलते कई लोग अपनी जान गवां चुके हैं। बताया जा रहा है कि ये आग पुराने ढाका के चौक बाजार इलाके में स्थित एक चार मंजिला बिल्डिंग में लगी हैं और धीरे-धीरे आग ने आसपास की सभी बिल्डिंग को अपनी चपेट में ले लिया।

70 लोगों ने गंवाई अपनी जान

सूत्रों की माने तो आग की चपेट में आने से अब तक 70 लोगों की जान चली गई है। इस घटना की जानकारी फायर सर्विस और सिविल डिफेंस के निदेशक जुल्फिकार रहमान ने दी है। उनका ये भी कहना है कि मृतकों की संख्या और बढ़ सकती है। आग लगने के बाद कम से सैकड़ों को लोगों इन बिल्डिंगों से बाहर निकाला गया है। इस घटना के बारे में बांग्लादेश के फायर ब्रिगेड के चीफ अली अहमद ने बताया कि, ‘ढाका के पुराने इलाके चौकबाजार में आग गैस सिलेंडर से लगी होगी जिसके बाद वह तेजी से पूरी इमारत में फैल गई जहां ज्वलनशील पदार्थ स्टोर करके रखे हुए थे।’

ईमारत में था ज्वलनशील पदार्थ

जो भी इमारतें आग की चपेट में आई वहां प्लास्टिक के दाने और बॉडी स्प्रे रखे जाते हैं। साथ ही इन इमारतों को रासायनिक गोदामों के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। सूत्रों का कहना है कि, जब इमारत में आग लगी उस वक्त ट्रैफिक जाम लगा हुआ था जिसके चलते लोग भाग नहीं पाए और वो आग की चपेट में आ गए। इमारत में मौजूद उच्च ज्वलनशील पदार्थों के चलते आग ने भयानक रूप ले लिया था। रिपोर्ट्स की माने तो आग बुधवार रात करीब 10 बजकर 40 मिनट पर लगी थी जिसके बाद 200 से अधिक फायर ब्रिगेड कर्मचारियों के अथक प्रयासों के बाद भी आग पर काबू नहीं पाया गया।

Related posts