महंत नरेंद्र गिरि की अंतिम यात्रा शुरू, भू-समाधि से पहले संगम ले जाया जाएगा पार्थिव शरीर

महंत नरेंद्र गिरि की अंतिम यात्रा शुरू

महंत नरेंद्र गिरि की अंतिम यात्रा शुरू हो गई है. मठ से नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर को संगम ले जाया जाएगा, जहां स्नान होना है. उसके बाद लेटे हनुमान मंदिर तक पार्थिव शरीर ले जाया जाएगा और अंत में भूसमाधि दी जाएगी.  उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी अंतिम यात्रा के दौरान मौजूद रहे. 

संगम भी ले जाया जाएगा शरीर

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष और बाघंबरी गद्दी के महंत नरेंद्र गिरि महाराज के पार्थिव शरीर को समाधि दिए जाने से पहले स्नान कराने के लिए संगम लाया जाएगा. इसके लिए संगम नोज पर तैयारियां चल रही हैं. महंत नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर को संगम स्नान कराने के बाद उस लेटे हनुमान मंदिर भी ले जाया जाएगा, जिस मंदिर के नरेंद्र गिरी महंत थे. इसके बाद उनके पार्थिव शरीर को वापस बाघंबरी मठ ले जाया जाएगा. जहां पूरे विधि विधान से उन्हें समाधि दी जाएगी. 

दो घंटे तक चला महंत नरेंद्र गिरि को पोस्टमॉर्टम

प्रयागराज में महंत नरेंद्र गिरि का पोस्टमॉर्टम पूरा हो चुका है. सुबह करीब 10 बजे पोस्टमॉर्टम पूरा हुआ, ये करीब दो घंटे तक चला. अब नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर को अस्पताल से ले जाया जाएगा और समाधि की प्रक्रिया पूरी होगी.

आनंद गिरि और आद्या तिवारी से पूछताछ

नरेंद्र गिरि मौत मामले में पुलिस ने करीब 12 घंटे तक आनंद गिरि से पूछताछ की है. पुलिस ने आद्या तिवारी, आनंद गिरि को आमने-सामने बैठाकर पूछताछ की. इस दौरान सुसाइड नोट, हैंड राइटिंग को लेकर सवाल हुए.

आनंद गिरि ने पूछताछ में उसके खिलाफ साजिश होने की बात कही, उसने कहा कि उसका अब महंत जी के साथ कोई विवाद नहीं था. महंत आनंद गिरि, आद्या तिवारी और उसके बेटे संदीप तिवारी तीनों से एक साथ भी मंदिर के चंदे में गड़बड़ को लेकर पूछताछ की गई.

यूपी पुलिस हरिद्वार आश्रम से आनंद गिरि के लैपटॉप, फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को भी कब्जे में लेकर फॉरेंसिक जांच के लिए भेज रही है. गनर अजय समेत सुरक्षा में तैनात 4 पुलिसकर्मियो से पूछताछ की गई.

खुदकुशी के लिए उकसाने के मामले में गिरफ्तार आनंद गिरि और आद्या तिवारी समेत अन्य आरोपियों को 12 बजे के बाद कोर्ट में पेश किया जाएगा.
 

राम विलास वेदांती बोले – सुसाइड नोट के हर पन्ने पर अलग है लिखावट

पूर्व सांसद और संत राम विलास वेदांती ने आज तक से कहा कि पत्र नरेंद्र गिरि ने लिखा ही नहीं है. मैं उनको आज से नहीं जानता, राम मंदिर आंदोलन में साथ थे तब से जानता हूं. मैंने उन्हें कभी इतना लिखते नहीं देखा. पत्र के हर पन्नों पर अलग हैंडराइटिंग है. मैं पूरे मामले में सीबीआई जांच की मांग करता हूं. वह कभी आत्महत्या नहीं कर सकते थे. यह बात मेरे गले नहीं उतर रही है. इसके पीछे कोई साजिश नजर आती है.

दो आरोपियों की होगी कोर्ट में पेशी

महंत नरेंद्र गिरि की मौत का मामले में गिरफ्तार 2 लोगों की आज कोर्ट में पेशी होगी. इसमें आनंद गिरि,आद्या तिवारी कोर्ट में पेश होंगे. पुलिस रिमांड के लिए कोर्ट में अर्जी दाखिल करेगी. दोपहर 12 बजे के बाद ही पेशी होने की उम्मीद है. दोनों आरोपियों को पुलिस लाइन में रखा गया है, वहीं इनसे पूछताछ जारी है.

बेहद सावधानी से हो रहा महंत नरेंद्र गिरि का पोस्टमॉर्टम

महंत नरेंद्र गिरि के पोस्टमॉर्टम के लिए 2 फार्मेसिस्ट, 2 वीडियोग्राफर और 5 डॉक्टर्स का पैनल तैयार किया गया है. इसके साथ-साथ 3 CMO भी इसमें शामिल हैं.

महंत नरेंद्र गिरि ने मौत से पहले बनाया था वीडियो

बताया जा रहा है कि मौत से पहले महंत नरेंद्र गिरि ने अपना एक वीडियो अपने मोबाइल में बनाया था. पुलिस सूत्रों के मुताबिक यह वीडियो 1 मिनट से कम का है जिसमें उन्होंने अपने मौत की जिम्मेदार आनंद गिरि, आद्या तिवारी और दूसरों को बताया है. पुलिस सूत्रों के मुताबिक, उनके मोबाइल में कोई दूसरा ऐप नहीं था और उन्होंने हाल में भी अपने मोबाइल से खुद वीडियो बनाना भी सीखा था.

पोस्टमॉर्टम के बाद मठ लाया जाएगा महंत नरेंद्र गिरि का शव

प्रयागराज के स्वरूपरानी अस्पताल से महंत नरेंद्र गिरि का पार्थिव शरीर मठ लाया जाएगा. मठ से पूजा पाठ के बाद शव को संगम ले जाया जाएगा. संगम तट स्थित लेटे हनुमान मंदिर और संगम पर ले जाने के बाद पार्थिव शरीर मठ लाया जाएगा जहां उनको भू समाधि दी जाएगी.

पोस्टमॉर्टम के बाद मठ लाया जाएगा महंत नरेंद्र गिरि का शव

प्रयागराज के स्वरूपरानी अस्पताल से महंत नरेंद्र गिरि का पार्थिव शरीर मठ लाया जाएगा. मठ से पूजा पाठ के बाद शव को संगम ले जाया जाएगा. संगम तट स्थित लेटे हनुमान मंदिर और संगम पर ले जाने के बाद पार्थिव शरीर मठ लाया जाएगा जहां उनको भू समाधि दी जाएगी.

12:00 बजे दी जाएगी भूमि समाधि

महंत नरेंद्र गिरि को दोपहर 12 बजे भूमि समाधि की जाएगी. यह भूमि समाधि बागांबरी मठ के बगीचे में होगी.

अस्पताल पहुंचा महंत नरेंद्र गिरि का शव

महंत नरेंद्र गिरि का शव पोस्टमार्टम के लिए हॉस्पिटल (स्वरूप रानी सरकारी अस्पताल, प्रयागराज) पहुंच चुका है. 5 डॉक्टरों की टीम कैमरे की निगरानी में पोस्टमार्टम करेगी.

Related posts