माफिया अतीक अहमद और उनके करीबियों के अवैध निर्माणों का ध्वस्तीकरण

मिशन माफिया के तहत पिछले साल जो अभियान शुरू किया गया था। उसमें माफिया अतीक अहमद और उनके करीबियों के अवैध निर्माणों को जमींदोज अथवा अवैध कब्जों से सरकारी भूमि को खाली कराकर अरबों रुपये की आर्थिक चोट पहुंचाई गई थी। गुंडों एवं अपराधियों के खिलाफ ध्वस्तीकरण की यह कार्रवाई जिला और पुलिस प्रशासन व प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) द्वारा संयुक्त रूप से की गई थी।

सरकार के निर्देश पर माफिया, अपराधियों एवं गुंडों के खिलाफ ध्वस्तीकरण अभियान की शुरुआत पांच सितंबर 2020 को हुई थी।उसके बाद से करीब चार-पांच महीने तक ताबड़तोड़ जेसीबी अवैध निर्माणों पर चलती रही। कोरोना की दूसरी लहर के आने के पहले तक ध्वस्तीकरण की कार्रवाई चली थी। इस दौरान माफिया एवं अपराधियों के चिन्हित कुल 59 आलीशान मकान, गेस्ट हाउस, होटल, लाज, विवाह घर, कोल्ड स्टोरेज एवं शापिंग माल जमींदोज किए गए।इसमें से आधा से ज्यादा अवैध निर्माण अतीक, उनके रिश्तेदारों और करीबियों के ढहाए जाने की बात है। अभियान से जुड़े रहे एक अफसर का दावा है कि अतीक और उनके करीबियों की लगभग 1000 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति जमींदोज की गई अथवा खाली कराई गई।

-पांच सितंबर-2020 को अतीक के साढ़ू इमरान जई द्वारा करीब 200 वर्गगज नजूल भूमि पर पानी की टंकी चौराहा के पास बनवाए गए अवैध होटल को ढहाया गया।

-सात सितंबर को नवाब यूसुफ रोड पर अतीक द्वारा लगभग पांच सौ वर्गगज भूमि पर कराए गए कामर्शियल निर्माण को ढहाया गया।

-11 सितंबर को अतीक के रिश्तेदार हमजा उस्मान द्वारा मेंहदौरी में करीब दो बीघे राजकीय आस्थान की जमीन पर किए गए अवैध निर्माण को ढहाया गया।

-12 सितंबर को अतीक द्वारा हाईकोर्ट हनुमान मंदिर चौराहा के समीप एमजी मार्ग पर करीब 700 वर्गगज भूमि पर बनवाए गए अवैध शापिंग माल को जमींदोज किया गया।

-13 सितंबर को अतीक द्वारा लूकरगंज में करीब 7000 वर्गगज नजूल भूमि पर किए गए अवैध कब्जे को मुक्त कराया गया। उसी दिन इसी क्षेत्र में करीब साढ़े 1750 वर्गगज और 3800 वर्गगज नजूल भूमि और कब्जे से मुक्त कराई गई।

-17 सितंबर को कटका, झूंसी में करीब 11000 वर्गगज भूमि पर अतीक द्वारा अवैध रूप से बनवाए गए कोल्ड स्टोरेज को गिराने की कार्रवाई शुरू की गई थी, जो कई दिनों तक चली थी।

-19 सितंबर को हटवा, पूरामुफ्ती में अशरफ के साले मो. जैद का आलीशान मकान जमींदोज किया गया था।

-20 सितंबर को अतीक के चकिया स्थित कार्यालय के अवैध हिस्से को ढहाया गया।

-22 सितंबर को चकिया में लगभग तीन से चार बीघे में बने अतीक के मकान को गिराया गया।

-27 सितंबर को अतीक गैंग के सदस्य जुल्फिकार अली भुट्टो का बेली गांव में बने 50 कमरे के दो मंजिला अवैध लाज को ढहाया गया।

-18 अक्टूबर को जुल्फिकार उर्फ तोता के कसरिया रोड स्थित तीन मंजिला आवासीय और व्यावसायिक भवन को ढहाया गया।

-17 नवंबर को अतीक के साढ़ू मो. इमरान का चकिया स्थित दो और तीन मंजिला मकान व दुकान को ध्वस्त किया गया।

-15 दिसंबर को अतीक के साले मो. जकी का गौसनगर में करीब 5000 वर्गगज में मैरिज हाउस को ढहाया गया।

Related posts