यूपीटीईटी की परीक्षा सेंटर पर जाने के ल‍िए नहीं करना होगा खर्च, प्रवेशपत्र पर अंकित होगा फ्री यात्रा विवरण

प्रश्नपत्र लीक होने के कारण रद हुई 28 नवंबर की यूपीटीईटी को नए सिरे से कराने की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। परीक्षा रद होने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की थी कि यह परीक्षा नई तिथि में कराए जाने पर परीक्षार्थियों को बस यात्रा की फ्री सुविधा दी जाएगी। अब फ्री यात्रा की सुविधा दिए जाने को प्रवेशपत्र पर अंकित किए जाने की तैयारी है। इस काम में एक दो दिन का समय लग सकता है। इसी कारण 23 जनवरी को होने वाली इस परीक्षा के लिए पूर्व में घोषित कार्यक्रम के मुताबिक 12 जनवरी को प्रवेश पत्र जारी होने में देरी हो रही है।

इस परीक्षा के लिए उच्च प्राथमिक एवं प्राथमिक स्तर के 21,65,181 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। 28 नवंबर-2021 को परीक्षा के दिन अभ्यर्थी निर्धारित केंद्रों पर पहुंच गए थे। परीक्षा शुरू होने के पहले ही प्रश्नपत्र इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो गया था। प्रश्नपत्र लीक होने की पुष्टि हो जाने पर परीक्षा रद किए जाने की घोषणा कर दी गई थी। रद किए जाने की सूचना परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने के पहले कई जनपदों में परीक्षार्थियों के बीच प्रश्नपत्र बांट दिए गए थे।

प्रयागराज सहित कई जिलों में तो पहले पाली की परीक्षा भी करा ली गई थी। परीक्षा रद होने पर परीक्षार्थी मायूस हो गए थे। उस समय परीक्षार्थियों के लिए मुख्यमंत्री द्वारा की गई फ्री यात्रा सुविधा दिए जाने की घोषणा को वैधानिक रूप दिया जाना है। इसके लिए अभी शासनादेश जारी नहीं हुआ है। शासनादेश जारी होते ही परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र पर फ्री यात्रा का विवरण अंकित कर जल्द ही प्रवेश पत्र जारी कर दिया जाएगा। 23 जनवरी को परीक्षा दो पालियों में कराई जाएगी। इसके लिए परीक्षा केंद्रों का निर्धारण किया जा चुका है।

Related posts