यूपी में स्क्रब टाइफस के लक्षण वाले तीन मरीज मिले

चूहों से फैलती है ये बीमारी

जालौन जिले में नई बीमारी स्क्रब टाइफस की दस्तक की आशंका है। यह बीमारी चूहों से फैलती है। डेंगू की तरह इसमें तेज बुखार आता है, प्लेटलेट्स घटती हैं। ऐसे जिले में तीन मरीज आए हैं, जिनमें स्क्रब टाइफस की आशंका जताई जा रही है।

हालांकि उनकी जांच रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। उधर, स्वास्थ्य विभाग नई बीमारी को लेकर सतर्क हो गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांवों में पहुंचकर लोगों को जागरूक किया है। एक कोंच ब्लाक के असूपुरा गांव में तीन साल की मासूम, डकोर ब्लाक के औता गांव का युवक (26) और कुठौंद (55) के अधेड़ में इस बीमारी के लक्षण पाए गए हैं।

तीनों मेडिकल कालेज झांसी में भर्ती हैं और इनकी जांच चल रही है। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. जीएस स्वर्णकार का कहना है कि तीनों मरीज स्वस्थ हैं। सीएमओ डॉ. एनडी शर्मा ने बताया कि यह चूहों से फैलने वाली बीमारी है।

इसके लिए कृषि विभाग व पंचायती राज विभाग को चूहों की रोकथाम के लिए अभियान चलाने के लिए पत्राचार किया जा रहा है। बीमारी को लेकर ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है। समय से किसी प्रशिक्षित डॉक्टर या सरकारी अस्पताल में जांच कराकर इलाज कराएं।

समय से इलाज होने पर यह बीमारी पूरी तरह ठीक हो सकती है, क्योंकि इसकी एंटीबायोटिक दवाएं उपलब्ध हैं। हालांकि जो मरीज मिले हैं, उनकी जांच रिपोर्ट आनी बाकी है। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि वे स्क्रब टाइफस के मरीज हो सकते हैं।

स्क्रब टाइफस के लक्षण

  • इसमें मरीज को 102 से 104 डिग्री तक बुखार आता है।
  • सिरदर्द, खांसी, मांसपेशियों में दर्द, कमजोरी महसूस होती है।
  • इस बीमारी में व्यक्ति के शरीर में कीड़े काटने के निशान दिखाई देते हैं।

कृषि विभाग व पंचायती राज विभाग को चूहों की रोकथाम के लिए अभियान चलाने के लिए पत्राचार किया जा रहा है। बीमारी को लेकर ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है। समय से किसी प्रशिक्षित डॉक्टर या सरकारी अस्पताल में जांच कराकर इलाज कराएं।

Related posts