राज्य विश्वविद्यालय में जल्द स्थापित होगा सेंटर फार एक्सीलेंस

ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाएगा राज्य विश्वविद्यालय

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने पर खासा जोर दिया जा रहा है।  प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय अब ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं और बेरोजगारों को आत्मनिर्भर बनाएगा। इसकी कार्ययोजना भी तैयार कर ली गई है। जल्द ही विश्वविद्यालय में इसके लिए सेंटर फार एक्सीलेंस की स्थापना की जाएगी। राज्य विश्वविद्यालय में समाज कार्य विभाग के अध्यक्ष प्रोफेसर विवेक कुमार सिंह को शासन ने इसके लिए साढ़े चार लाख रुपये के अनुदान को स्वीकृति दी है।

सामुदायिक विकास और जीविकोपार्जन पर शोध कार्य

प्रोफेसर विवेक कुमार सिंह ने बताया कि सेंटर फार एक्सीलेंस के जरिए प्रयागराज मंडल के सामुदायिक विकास और जीविकोपार्जन पर शोध कार्य किया जाएगा। चयनित क्षेत्रों में बच्चों, महिलाओं व युवाओं की शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य, सामाजिक विकास के साथ आर्थिक विकास के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण आदि विषयों पर भी कार्य किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसमें विभाग के छात्र-छात्राओं की भी मदद ली जाएगी।

तीन दिन फील्ड में सक्रिय रहेंगे छात्र-छात्राएं

छात्रों को तीन दिन विभाग और तीन दिन फील्ड में काम करना होगा। फील्ड में कार्य के दौरान सर्वे कर जमीनी हकीकत खंगालेंगे। इस कार्य सामाजिक क्षेत्र में अनूठा कार्य करने वाले संगठनों की भी मदद ली जाएगी। इसके बाद युवाओं और महिलाओं को पहले सरकार की योजनाओं के बारे में बताया जाएगा। इसके बाद सामाजिक विकास के साथ उनके आर्थिक विकास के लिए विभिन्न व्यवसाय के लिए उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। ताकि, वह आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने में अपना योगदान दे सकें। इसके लिए जल्द ही विश्वविद्यालय में सेंटर फार एक्सीलेंस की स्थापना कर दी जाएगी। इसके बाद जागरुकता कार्यक्रम से आगाज कर दिया जाएगा।

छात्रवृत्ति के लिए आनलाइन आवेदन 21 तक

छात्रवृत्ति के लिए छात्र-छात्राएं शासन द्वारा तय तिथि 21 अक्टूबर तक आनलाइन आवेदन वेबसाइट पर भरकर हार्ड कापी संबंधित शिक्षण संस्थाने में जमा कर दें। वर्ष 2021-22 में दशमोत्तर छात्रवृत्ति योजना के तहत आनलाइन आवेदन वेबसाइट scholarship.up.gov.in पर भरकर हार्ड कापी संबंधित शिक्षण संस्था में जमा कर दें। तय समय सीमा में छात्र-छात्राओं द्वारा आवेदन पत्र नहीं भरे जाने पर पूरी जिम्मेदारी उनकी होगी।

Related posts