सीएम योगी ने महंत नरेंद्र गिरि का अंतिम दर्शन कर दी श्रद्धांजलि

बोले- होगी जांच , दोषियों को मिलेगी सजा

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि का सोमवार शाम बाघंबरी मठ में निधन हो गया। पुलिस के अनुसार महंत नरेंद्र गिरि ने मठ के एक कमरे में फांसी लगाकर आत्महत्या की। बताया जा रहा है कि महंत नरेंद्र गिरि पिछले कुछ दिनों से तनाव में थे। हालांकि उनके अनुयायी हत्या का आरोप लगा रहे हैं।  इनमें प्रमुख शिष्य आनंद गिरी का भी नाम है। सुसाइड नोट में मठ की संपत्ति को लेकर विवाद और आरोपों को कारण बताया गया है। कहा गया है कि, शिष्यों ने उन पर दबाव बनाया और उनकी छवि को धूमिल करने का प्रयास किया जिससे वे दुखी थे। सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव और सुसाइड नोट को अपने कब्जे में ले लिया है। यूपी के एडीजी ने बताया कि शिष्य आनंद गिरि को हिरासत में ले लिया गया है। शव का पोस्टमार्टम अखाड़ा परिषद के पदाधिकारियों की सहमति के बाद कराया जाएगा।  महंत नरेंद्र गिरि की मृत्यु की सूचना के बाद हर कोई सदमे में है।

-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि को उनके बाघंबरी मठ स्थित आवास पर श्रद्धांजलि दी। कहा कि पुलिस के हाथ कई सुराग मिले हैं। मामले की जांच होगी। दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी।

-यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि को उनके बाघंबरी मठ स्थित आवास पर अंतिम श्रद्धांजलि दी।

-मामले की जांच कराई जाएगी, दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी। सरकार हर तरह की जांच कराने को तैयार है। अगर जरूरत पड़ी तो हम सीबीआई जांच के लिए भी तैयार हैं। सरकार अखाड़ा परिषद की मांगों से मुंह नहीं मोड़ेगी, चाहे वे कुछ भी हों: यूपी के उपमुख्यमंत्री केपी मौर्य

-सूत्रों के मुताबिक , पुलिस को कॉल डिटेल से अहम सुराग, महंत को ब्लैक मेल किया जा रहा था

-जांच जारी है इसलिए हम सभी को रिपोर्ट और विशेष रूप से फोरेंसिक रिपोर्ट का इंतजार करना चाहिए। उसके आधार पर पुलिस आगे की कार्रवाई करेगी और जिन लोगों को गिरफ्तार करने की जरूरत है उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा। जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया है, उनकी जांच होगी:मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह

-यूपी मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने महंत नरेंद्र गिरी मौत मामले पर बोले कि सरकार पहले से ही सख्त और त्वरित कार्रवाई कर रही है। हमारे सीएम महंत के अंतिम दर्शन के लिए प्रयागराज पहुंच रहे हैं। इसलिए, सरकार गंभीर है जांच होगी।

-महंत नरेंद्र गिरि के शिष्य आनंद गिरी के खिलाफ आईपीसी की धारा 306 (आत्महत्या के लिए उकसाना) के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है। एक अन्य शिष्य अमर गिरी पवन महाराज द्वारा दर्ज कराई गई शिकायत के आधार पर प्राथमिकी दर्ज की गई है।

-खबर के मुताबिक महंत नरेंद्र गिरि का दोपहर बाद पोस्टमार्टम होगा, 2 बजे स्वरूप रानी अस्पताल में पोस्टमार्टम होगा।

सपा प्रमुख अखिलेश भी महंत नरेंद्र को श्रद्धांजलि देने प्रयागराज पहुंच रहे। 

-महन्त नारायण गिरि जी महाराज ने सीएम योगी आदित्यनाथ से अपील की है कि महंत नरेंद्र गिरि के प्रति जिसने भी षडयंत्र किया है.। इस विषय पर सीबीआई जांच होनी चाहिए। जो सत्य है उसको सबके सामने लाया जाना चाहिए ताकि जो भी षडयंत्र कारी है उनको सजा मिले।

-अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के उपाध्यक्ष देवेंद्र शास्त्री ने बताया कि सुबह 11:30 बजे श्री मठ बाघम्बरी गद्दी में महंत नरेंद्र गिरि का पार्थिव शरीर लोगों के दर्शनों के लिए रखा जाएगा

-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ एवं उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य मंगलवार को प्रयागराज आएंगे। प्रयागराज आगमन का कार्यक्रम प्रशासन को मिल गया है। मुख्यमंत्री 8.55 पर लखनऊ हेलीपैड से उड़ान भरेंगे और 9.25 पर बम्हरौली एयरपोर्ट पहुंचेंगे। वहां से सड़क मार्ग से 10 बजे बाघम्बरी मठ पहुंचेंगे। नरेंद्र गिरि को श्रद्धांजलि देने के बाद वह 10.30 बजे मठ से चलकर 11 बजे बम्हरौली एयरपोर्ट पहुंचेंगे। 11 बजे यहां से मुरादाबाद के लिए रवाना होंगे।

Related posts