सैमसंग ने लॉन्च किया पहला ‘फोल्डेबल फ़ोन’, जानिए क्या है इसकी खासियत

टीम चैतन्य भारत

साऊथ कोरिया की मोबाइल कंपनी सैमसंग ने बुधवार को अपना पहला फोल्डेबल और 5जी स्मार्टफोन ‘गैलेक्सी फोल्ड’ लॉन्च किया है। इस फ़ोन की ये खासियत है कि ये आसानी से मुड़ जाता है। सैमसंग से पहले अब तक किसी भी मोबाइल कंपनी ने ऐसा फ़ोन लॉन्च नहीं किया है। पिछले कई महीनों से इस फोल्डिंग फ़ोन की चर्चा हो रही थी। 4.6 इंच का सैमसंग का ये फोल्डिंग फ़ोन खुलने के बाद 7.4 इंच के टैबलेट में बदल जाता है। सैमसंग ने अपने गैलेक्सी फोल्ड फ़ोन को सैन फ्रैंसिस्को के UNPACKED 2019 इवेंट में लॉन्च किया है। इस शानदार स्मार्टफोन की कीमत 1,980 डॉलर यानी भारतीय रुपयों में लगभग 1.41 लाख रुपए के आसपास है।

आइये जानते हैं इस फ़ोन की खासियत के बारे में-

  • बात की जाए कैमरे की तो गैलेक्सी फोल्ड में 6 कैमरे- एक फ्रंट, 3 बैक और दो अंदर की   तरफ हैं। इसके 3 रियर कैमरों में से एक 16 मेगा पिक्सल का और बाकि के दो 12-12   मेगा पिक्सल के हैं। वहीं अंदर के दो कैमरे 10 और 8 मेगापिक्सल के है और फ्रंट कैमरा   10 मेगापिक्सल का है।
  • सैमसंग के इस नए फोल्डेबल फोन का एंड्रॉयड 9.0 वर्जन है। यह फ़ोन दोनों ही वेरिएंट   4G LTE और 5G में उपलब्ध है।
  • सैमसंग गैलेक्सी फोल्ड फ़ोन चार रंगों- ब्लैक, सिल्वर, ग्रीन और ब्लू में उपलब्ध हैं।
  • इस फ़ोन के बैटरी पावर की बात करें तो फोल्डेबल फोन में दो बैट्री दी गई हैं। इन दोनों ही बैटरी की कुल कैपेटिसी 4,380mAh है।
  • गैलेक्सी फोल्ड फोन में 12GB रैम और 512GB का इनबिल्ट स्टोरेज मिलेगा। इसे एक्सपेंड करने का ऑप्शन नहीं है।
  • इस फ़ोन की एक और खास बात ये है कि गैलेक्सी फोल्ड एक साथ 3 ऐप को सपोर्ट   करता है। यानी इस फ़ोन में यूजर नेटफ्लिक्स पर फिल्म देखते हुए गूगल का इस्तेमाल   भी कर सकते हैं। इसके साथ ही यूज़र इसमें टेक्स्ट मैसेज का जवाब भी दे सकेंगे।

Related posts