1 जनवरी से महंगी हो जाएंगी कार, नमकीन समेत ये जरुरी चीजें, पड़ेगा आपकी जेब पर असर!

fmcg

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. साल 2020 की शुरुआत होने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं। नए साल की खास शुरुआत करने के लिए लोगों ने प्लानिंग करना भी शुरू कर दी है। नए साल में कई ऐसे बदलाव होने वाले हैं जो आपकी जेब पर असर डाल सकते हैं। आइए जानते हैं इन बदलावों के बारे में…


टीवी और फ्रीज होंगे महंगे

कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडस्ट्री (Consumer Product Industry) के मुताबिक, टेलीविजन की कीमत वैश्विक स्तर पर 15-17 फीसदी बढ़ी हैं। जानकारी के मुताबिक, जनवरी में टीवी की कीमतों में बढ़ोतरी होगी। बता दें 2020 में नए उर्जा लेबलिंग मानदंड लागू होंगे, जिससे फाइव स्टार रेफ्रिजरेटर की मैन्युफैक्चिरिंग 6,000 रुपए तक महंगी होगी।

नमकीन से लेकर नूडल्स तक होंगे महंगे

पिछले कई समय से खाद्य तेल, लहसुन, दलहन, तिलहन और प्याज आदि की कीमतों में इजाफे का दौर जारी है। जानकारी के मुताबिक, एफएमसीजी कंपनियां नेस्ले, ITC और पारले ने अपने प्रोडक्ट्स के दाम बढ़ाने के बजाय उत्पादों के पैकेट का आकार कम करने का प्लान बना रही हैं। कंपनियों का कहना है कि, ‘कच्चे माल की कीमतों में इजाफा होने से उनका लागत भी बढ़ गया है।’ यानी जनवरी महीने से स्नैक, नमकीन, फ्रोजेन फूड, केक, साबुन, रेडी टू ईट मील्स, बिस्किट और नूडल्स महंगे हो सकते हैं।

महंगी होंगी ये गाड़ियां

ऑटो सेक्टर में भी नए साल से कीमतों में इजाफा होने का ऐलान किया गया है। जो कंपनियां गाड़ियों की कीमत बढ़ाएंगी उनमें हुंडई (Hyundai) और रेनॉ (Renault) शामिल हैं। इन कंपनियो ने कहा है कि, ‘लागत में इजाफा होने की वजह से 1 जनवरी 2020 से कीमतों में इजाफा करेंगी।’ सूत्रों के मुताबिक, रेनॉ कंपनी अपनी जिन गाड़ियों को कीमतों में बढ़ोतरी करेगी, उनमें ट्रिबर, डस्ट्रर, क्विड, कैप्टर और लॉजी हैं। वहीं, हुंडई मोटर इंडिया ने कहा है कि, वो हैचबैक, सेडान, एसयूव की कीमतों में इजाफा करेगी।

ये भी पढ़े…

31 दिसंबर के पहले जरूर निपटा लें ये चार काम, वरना नए साल में करना पड़ेगा परेशानियों का सामना

अगर नहीं किया ITR फाइल तो आपके पास 31 दिसंबर तक है मौका, वरना 10 हजार देना होगा जुर्माना

नए साल में होंगे ये पांच बड़े बदलाव, हो जाइए सतर्क वरना हो सकता है नुकसान

Related posts