खुशखबरी… आज से ये चीजें हो जाएंगी सस्ती, आप कर सकते हैं बड़ी बचत

1 april things got cheaper

चैतन्य भारत न्यूज

1 अप्रैल से नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत हो गई है। नए साल में कई चीजें महंगी हुई तो कई चीजें सस्ती भी हुई हैं। इस बार सरकार ने कुछ ऐसे फैसले लिए हैं जिनसे आपके जीवन पर असर हो सकता है। आइए आपको बताते हैं आज से कौन-सी चीजें खरीदने के लिए आपको कम पैसे चुकाने होंगे-

घर खरीदना हुआ सस्ता

आज से घर खरीदना सस्ता हो गया। जी हां… 1 अप्रैल से GST काउंसिल ने GST की नई दरें लागू करने का निर्देश दिया है। इन दरों के अंतर्गत कंस्ट्रक्शन मकानों पर अब से 12 फीसदी की जगह सिर्फ 5 फीसदी टैक्स लगेगा। साथ ही अफोर्डेबल मकानों से भी जीएसटी 8 फीसदी से घटाकर इसे 1 फीसदी कर दिया गया है। इससे घर बनाना तो सस्ता हो ही गया है और साथ ही घर खरीदने पर भी फायदा होने वाला है।

जीवन बीमा हुआ सस्ता

आज से जीवन बीमा खरीदना सस्ता हो गया है। बीमा कंपनियां 1 अप्रैल से मृत्यु दर के नए आंकड़ों का पालन करेंगी। जानकारी के मुताबिक, अब तक बीमा कंपनियां साल 2006-08 के डाटा का इस्तेमाल कर रहीं थी लेकिन अब वह बदलकर 2012-14 का हो जाएगा। इससे जीवन बीमा का प्रीमियम कम हो जाएगा। बीमा कंपनियों के इस बदलाव का सबसे ज्यादा फायदा 22 से 50 वर्ष के लोगों को मिलेगा।

लोन लेना हुआ सस्ता

1 अप्रैल से हर तरह के लोन लेना भी सस्ता हो गया है। सूत्रों के मुताबिक, आज से बैंक एमसीएलआर की जगह आरबीआई के रेपो रेट के आधार पर लोन देगी। इसके जरिए सभी प्रकार का कर्ज सस्ता होने की उम्मीदें हैं। अभी तक बैंक खुद ही ब्याज दर घटाना-बढ़ाना तय करते थे लेकिन अब से आरबीआई के रेपो रेट घटाने के आधार पर ही बैंकों में ब्याज दर घटाना होंगी।

मोटर इंश्योरेंस के नहीं चुकाने होंगे ज्यादा पैसे

आमतौर पर 1 अप्रैल से मोटर इंश्योरेंस प्रीमयम बढ़ जाती है, लेकिन इस साल ऐसा नहीं होगा। जी हां… थर्ड पार्टी मोटर बीमा प्रीमियम फिलहाल नहीं बढ़ने वाला है। दरअसल, इस बार आईआरडीएआई ने प्रीमियम में बदलाव नहीं करने का फैसला लिया गया है। ऐसे में प्रीमियम नहीं बढ़ने से गाड़ी मालिकों को कुछ हद तक राहत मिली है।

Related posts