MP-UP और बिहार समेत इन राज्यों में कब होगी बोर्ड एग्जाम, यहां देखें तारीख समेत सभी जरूरी बातें

चैतन्य भारत न्यूज

सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं की घोषणा होने के साथ ही सभी राज्य बोर्ड भी अपने एग्जाम कराने की तैयारी में जुट गए हैं। कुछ राज्यों में तो बोर्ड परीक्षा की तारीखों का भी ऐलान हो चुका है। आइए आपको बताते हैं किस राज्य में कब और कैसे होंगी बोर्ड परीक्षाएं।

  • एमपी बोर्ड (MP Board Exam 2021) की परीक्षाएं 30 अप्रैल से 15 मई तक होंगी। एमपी बोर्ड के सूत्रों के मुताबिक, इस बार बोर्ड परीक्षाएं दो बार होंगी। इसलिए दूसरी बार की परीक्षा 1 जुलाई से 15 जुलाई तक होगी। यह फैसला एमपी बोर्ड की साधारण सभा की बैठक में लिया गया था। राज्य में कोरोना को देखते हुए ये निर्णय लिया गया है ताकि इस तरह कोविड 19 प्रोटोकॉल जैसे सोशल डिस्टेंसिंग प्रोटोकॉल का पालन क‍िया जा सके।
  • 15 जनवरी से यूपी में प्री बोर्ड परीक्षाएं शुरू होंगी। 14 जनवरी की बैठक में यूपी बोर्ड की डेटशीट पर भी फैसला हो जाएगा। प्रदेश में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं अप्रैल 2021 में होने की संभावना जताई जा रही है, हालांकि इसी बीच पंचायत चुनाव की तारीखों का भी ऐलान हो गया है। इसी के मद्देनजर यूपी बोर्ड की परीक्षा तारीखें तय की जाएंगी।
  • बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड (BSEB) ने इंटरमीडिएट परीक्षाओं के लिए संशोधित डेटशीट जारी कर दी है। परीक्षा 01 फरवरी से शुरू होगी और 13 फरवरी 2021 तक जारी रहेंगी। परीक्षा दो सेशन में आयोजित की जाएगी जिसकी पूरी जानकारी उम्मीदवार डेटशीट में चेक कर लें।
  • झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने वर्ष 2021 को होने वाले मैट्रिक और इंटर परीक्षा को लेकर तिथि घोषित कर दी है। 9 मार्च से मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं शुरू होंगी, जो कि 26 मार्च तक चलेगी। जैक सभागार में परीक्षा को लेकर एक विशेष बैठक का आयोजन हुआ। बैठक के दौरान और भी कई निर्णय लिए गए।
  • हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (HPBOSE) कक्षा 10 और कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 2021 का आयोजन 4 मई, 2021 से करेगा। ये जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने दी। प्रैक्टिकल परीक्षाएं 15 से 30 अप्रैल के बीच होंगी और परीक्षाओं की डेटशीट जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी।
  • महाराष्ट्र में 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं अप्रैल और मई में हो सकती हैं। यह परीक्षाएं महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एंड हायर सेकेंड्री एजुकेशन की ओर से 15 अप्रैल के बाद 12वीं यानी एचएससी (HSC) की परीक्षाएं और 1 मई के बाद एसएससी (SSC) की परीक्षाएं आयोजित की जा सकती हैं। यह जानकारी महाराष्ट्र की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ ने ट्विटर के माध्यम से दी थी।

Related posts