यू-ट्यूब देख सीखी हैकिंग, फिर 11 साल के बच्चे ने अपने ही पिता से मांगी 10 करोड़ की फिरौती, ऐसे खुला राज

cyber attack

चैतन्य भारत न्यूज

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में साइबर अपराध का एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक शख्स को पिछले करीब एक हफ्ते से सोशल मीडिया के द्वारा परेशान किया जा रहा है। शख्स को किसी ने उसका ईमेल हैक करने के बाद 10 करोड़ रुपए की फिरौती देने की मांग की थी। इतना ही नहीं बल्कि फिरौती न देने पर उसकी अश्लील तस्वीरें और उसके परिवार की निजी जानकारी भी सोशल साइटों पर अपलोड करने धमकी दी थी। जब पुलिस ने इस मामले की गहराई से जांच की तो वह आरोपी कोई और नहीं बल्कि उसी शख्स का 11 वर्षीय बेटा निकला।

पीड़ित व्यक्ति गाजियाबाद के वसुंधरा कॉलोनी में रहता है। एक हफ्ते पहले उसे एक धमकी भरा ईमेल आया। इसमें लिखा था कि अगर 10 करोड़ रुपए नहीं दिए तो तुम्हारी अश्लील तस्वीरें सार्वजनिक कर देंगे। तुम्हें मार देंगे और तुम्हारे परिवार को भी। ईमेल में दावा किया गया था कि ये ईमेल एक हैकर्स ग्रुप ने भेजा है।

यूट्यूब से जुटाई जानकारी
फिर उस शख्स ने साइबर सेल में इसकी शिकायत की। जब पुलिस ने जांच शुरू की तो घर के इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) से ही ईमेल आने का पता चला। परिवार के हर सदस्य से पूछताछ हुई तो पता चला 5वीं में पढ़ने वाले बच्चे ने यह हरकत की है। साइबर क्राइम सेल के प्रभारी सुमित कुमार ने बताया बच्चे को कुछ समय पहले कंप्यूटर की ऑनलाइन क्लास के दौरान साइबर अपराध और उनसे बचने के संबंध में जानकारी दी गई थी। इस बारे में बच्चे ने यूट्यूब पर खूब वीडियो देखा। किस तरह से ईमेल बनाते हैं और साइबर अपराध कैसे होता है आदि के बारे में विडियो देखी। यहीं से जानकारी जुटाकर उल्टे-सीधे मेल भेजने लगा।

यह क्रम पिछले साल 24 जनवरी से 23 जनवरी के बीच तक चला। पुलिस बच्चे से अभी पूछताछ कर रही है। पता लगा रही है कि उसने इस तरह से ईमेल भेजकर अपने दोस्तों को भी परेशान तो नहीं किया है। वहीं, 12 साल से कम उम्र होने के कारण बच्चे पर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी।

Related posts