9वीं के विद्यार्थियों को थमाया 12वीं का पेपर, बाद में घर जाकर लाए, दो शिक्षक निलंबित

चैतन्य भारत न्यूज।

हरदा। जिले में लापरवाही का मामला सामने आया है। शिक्षकों ने परीक्षा देने आए कक्षा 9वीं के विद्यार्थियों को 12वीं का पेपर थमा दिया। बच्चों ने भी प्रश्न पत्र को लेकर कोई सवाल-जवाब नहीं किया। चुपचाप पेपर हल कर उत्तर पुस्तिका जमा कर दी। जब मामले का खुलासा हुआ तो बच्चों के घर जाकर कक्षा 12वीं के प्रश्न पत्रों को एकत्रित किया गया। मामले में कलेक्टर ने माध्यमिक शिक्षा मंडल को इसकी जानकारी दे दी है। साथ ही दो शिक्षिकाओं को निलंबित किया गया है। ऐसे में 12वीं का अंग्रेजी का पेपर शायद निरस्त हो सकता है।

अबगांव कला के हाईस्कूल का मामला

ये वाकया जिला मुख्यालय से करीब 11 किमी दूर ग्राम पंचायत अबगांव कला के हाईस्कूल का है। जहां 28 फरवरी को कक्षा 9वीं के अंग्रेजी विषय का पेपर था, लेकिन शिक्षक 9वीं की जगह थाने से 12वीं के अंग्रेजी विषय का प्रश्न पत्र ले आए। बच्चों को प्रश्न पत्र हल करने के लिए भी दे दिया गया।

ऐसे हुआ मामले का खुलासा

मामले का खुलासा तब हुआ जब शुक्रवार को 10वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए केंद्राध्यक्ष थाने में प्रश्न पत्र लेने पहुंची। उन्होंने देखा कि 12वीं के प्रश्न पत्र की पेटी का ताला खुला हुआ है। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी सीएस टेगौर सहित अन्य अफसरों को मामले की जानकारी दी। इसके बाद अफसरों ने अवगांव कला हाईस्कूल शिक्षिका को बच्चों के घर भेजकर प्रश्न पत्र एकत्रित कराए।

 

Related posts