अब 13 स्वादों में मिलेगा शहद, गांधी जयंती पर लांच किए गए

shahad

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. मेघालय के आदिवासियों द्वारा निकाला और तैयार किया गया शहद अब पूरे देश भर में उपलब्ध होगा। शहद बहुत मीठे से लेकर खट्टे तक की रेंज में कुल 13 अलग-अलग स्वाद का होगा। दरअसल यह पहल ट्राइबल को-ऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (ट्राइफेड) ने की है। महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर बुधवार को उत्तर-पूर्वी राज्यों के 301 नए उत्पादों को लांच किया गया। इसमें मेघालय का 13 अलग-अलग स्वाद वाला शहद भी शामिल है।



जानकारों के मुताबिक भारत मे शहद का उत्पादन तो ज्यादा होता है लेकिन निर्यात नहीं होता, क्योंकि उसे अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप नहीं पाया जाता। ट्राइफेड के एमडी प्रवीर कृष्ण के मुताबिक फेडरेशन अंतरराष्ट्रीय मानकों पर खरा उतरने वाले शहद तैयार करेगा और राष्ट्रीय डेयरी डेवलपमेंट गुजरात से उसे सर्टिफिकेशन करवाकर निर्यात भी किया जाएगा।

केंद्र सरकार के लुक नॉर्थ-ईस्ट मिशन के तहत उत्तर-पूर्वी राज्यों को बढ़ावा देने की नीति बनाई है। इसके तहत उन क्षेत्रों के लांच किए गए 301 उत्पादों में बांस, फल, खाद्य पदार्थ और हस्तकला उत्पाद शामिल हैं। ट्राइफेड ने इनमें वहां पैदा की जा रही खास किस्म की फसलों और चीजों को भी शामिल किया है।

Related posts