फ्रांस के इस स्कूल में बच्चों के साथ-साथ भेड़ों को भी दिया एडमिशन, जानिए वजह

sheep in school,sheep,france

चैतन्य भारत न्यूज

आज तक आपने स्कूल में बच्चों को दाखिला लेते तो जरूर देखा होगा लेकिन क्या कभी आपने भेड़ों को स्कूल जाते हुए देखा है? नहीं न… लेकिन हम आपको आज एक ऐसे ही स्कूल के बारे में बता रहे हैं जहां बच्चों के साथ-साथ भेड़ों ने भी एडमिशन लिया है। फ्रांस के एक प्राइमरी स्कूल में 15 भेड़ों को प्रवेश दिया गया है। इस स्कूल में महज 261 बच्चे ही पढ़ते हैं। कम बच्चें होने के कारण स्कूल की कुछ कक्षाओं पर बंद होने का खतरा मंडरा रहा है। स्कूल में बच्चों की संख्या घटने को लेकर कुछ अभिभावकों ने शिकायत की थी। इसके बाद स्कूल प्रशासन ने भेड़ों को भर्ती करने का नया तरीका अपनाया।

जानकारी के मुताबिक, यह स्कूल क्रेत्स ऑन बेलडोन शहर में है। इस शहर की आबादी महज चार हजार ही है। एक स्थानीय चरवाहे ने स्कूल में भर्ती के लिए भेड़ें मुहैया कराई थी। स्कूल लाते समय भेड़ों की निगरानी के लिए उनके आगे-पीछे कुत्ते चल रहे थे। जब भेड़ों की स्कूल में भर्ती हो रही थी उस वक्त उनका जन्म प्रमाणपत्र भी पेश किया गया था। जिस वक्त भेड़ों को स्कूल में एडमिशन दिया जा रहा था उस समय सभी तरफ हंसी का माहैाल बना हुआ था।

रिपोर्ट्स के अनुसार, भेड़ों को स्कूल में एडमिशन दिलाने के पीछे गेल लावेल नाम के एक अभिभावक का हाथ है। गेल लावेल ने कहा कि, ‘दुर्भाग्य से राष्ट्रीय शिक्षा आंकड़ों में सिमटकर रह गई है। स्कूल की संख्या में भी इजाफा हुआ है। यह अच्छा है।’ गौरतलब है कि, इस स्कूल में फिलहाल 11 कक्षाएं हैं। बच्चों की कमी के कारण स्कूल प्रशासन ने इसमें से एक कक्षा हटाकर दस कर दी थी और इसलिए गेल ने विरोध किया था।

शहर के मेयर ने दिया समर्थन

स्कूल के बच्चे ने अपने नए सहपाठियों के लिए एक कार्यक्रम भी आयोजित करवाया था। स्थानीय मेयर ज्यां-लुई मैरे ने भी स्कूल में भेड़ भर्ती करने के लिए प्रस्ताव रखा था और उन्होंने इस अभियान को आगे बढ़ाया। खास बात तो ये है कि मैरे के भी बच्चे उसी प्राइमरी स्कूल में पढ़ते हैं।

 

Related posts