गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होने के लिए दिल्ली आए 150 जवान कोरोना से संक्रमित, सभी क्वारैंटाइन

चैतन्य भारत न्यूज

बीते दिनों गणतंत्र दिवस और सेना दिवस परेड में भाग लेने के पहुंचे करीब 150 सैन्यकर्मी कोरोना संक्रमित पाए गए। सभी संक्रमित जवान कुछ हफ्तों में अलग-अलग जगहों से दिल्ली आए हैं। जवानों को कोविड-19 संक्रमण से बचाने के लिए एक सख्त प्रोटोकॉल के तहत कोरोना जांच करवाना अनिवार्य था। इसी जांच के दौरान उनमें संक्रमण का पता चला।

सभी की कोरोना जांच अनिवार्य

सूत्रों के अनुसार, नवंबर के अंत से ही 2 हजार से अधिक सैन्यकर्मी विभिन्न साधनों का उपयोग कर गणतंत्र दिवस और सेना दिवस परेड के लिए दिल्ली पहुंच गए हैं। सभी को ‘सुरक्षित वर्ग’ में डालने से पहले कोरोना जांच करानी पड़ी। जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है उन्हें सुरक्षित वर्ग में डाला गया है। गणतंत्र दिवस से पहले 15 जनवरी को आर्मी डे की परेड होगी। संक्रमित जवान डॉक्टर्स की देख-रेख में क्वारैंटाइन हैं। रिकवर होने के बाद वे फिर से रिहर्सल कैंप में शामिल हो सकेंगे।

इस बार ब्रिटेन के प्रधानमंत्री होंगे मुख्य अतिथि

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन इस साल गणतंत्र दिवस पर होने वाले समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। इसके लिए सरकार ने उन्हें न्योता भेजा था, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया है। भारत दौरे पर आए ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने खुद यह जानकारी दी थी। उन्होंने कहा था कि, ‘पीएम जॉनसन को भारत की ओर से गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने का न्योता भेजा जाना हमारे लिए सम्मान की बात है।’

Related posts