फिलीपींस : मातम में बदला क्रिसमस का जश्न, तूफान ने मचाई तबाही, 16 लोगों की मौत

Philippines

चैतन्य भारत न्यूज

मनीला. जहां एक ओर दुनियाभर में 25 दिसंबर को क्रिसमस धूमधाम से मनाया जा रहा था तो वहीं फिलीपींस में क्रिसमस का जश्न मातम में बदल गया। इस दिन फिलीपींस में तूफान ने दस्तक दी, जिसने भारी तबाही मचा दी। तूफान की चपेट में आने से करीब 16 लोगों की मौत हो गई।


हजारों लोग तूफान में फंसे

फिलीपींस में आए फनफोन नामक तूफान के कारण लाखों लोगों के क्रिसमस का जश्न अधूरा ही रह गया। बुधवार को आए इस तूफान ने विनाशकारी शक्ल ले ली जिसने काफी नुकसान पहुंचाया है।


फिलीपींस आपदा एजेंसी के अधिकारियों ने बताया कि, ‘मध्य फिलीपींस में 16 लोग मारे गए हैं। वहीं हजारों लोग इस तूफान के कारण फंस गए थे। उन्हें ऊंचाई पर बने राहत शिविरों पर ले जाया गया। इसके साथ ही तूफान के कारण मकान तबाह हो गए और बड़े-बड़े पेड़ भी धाराशायी हो गए।’

राहत शिविरों में गुजारी रात

तूफान के कारण कई लोगों के घर भी तबाह हो गए जिसके कारण उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा। जानकारी के मुताबिक, देश का काफी बड़ा हिस्सा तूफान के कारण अंधेरे में डूब गया। कई जगहों पर बाढ़ का पानी भी जमा हो गया। ऐसे में लोगों को स्कूल, जिम और सरकारी इमारतों में बने राहत शिविरों में रात गुजारनी पड़ी है।

पहले भी आ चुका है भयानक तूफान

गौरतलब है कि इससे पहले भी कई बार फिलीपींस में भयानक तूफान आ चुके हैं। साल 2013 में ही देश में तूफान ‘हैयान’ आया था। हैयान तूफान की चपेट में आने से 7300 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। हालांकि तूफान फनफोन को हैयान से कम शक्तिशाली बताया जा रहा है।

ये भी पढ़े…

क्रिसमस को लेकर ट्वीटर पर छिड़ी जंग, 25 दिसंबर को मनाएं तुलसी पूजन दिवस

800 वोल्ट के झटके देती है यह मछली, इसकी बिजली से रोशन हो रहा है क्रिसमस ट्री

LOC पर तैनात जवानों ने भारी ठंड और बर्फबारी के बीच मनाया क्रिसमस, देखें वीडियो

क्रिसमस 2020 : ये हैं ईसा मसीह के अनमोल विचार, जो जीवन में हमेशा आएंगे काम

Related posts