17वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरू, सबसे पहले पीएम मोदी ने ली सांसद पद की शपथ

pm narendra modi,amit shah,rajnath singh,sansad

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. 17वीं लोकसभा का पहला संसद सत्र सोमवार से शुरू हो रहा है। सदन की कार्यवाही शुरू होते ही सबसे पहले प्रधानमंत्री और वाराणसी से सांसद नरेंद्र मोदी ने शपथ ली। उन्हें प्रोटेम स्पीकर वीरेंद्र सिंह ने शपथ दिलाई।

बता दें 17 जून से शुरू होकर यह सत्र 26 जुलाई तक जारी रहेगा। 5 जुलाई को बजट पेश किया जाएगा। सदन में जाने से पहले पीएम मोदी ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि, ‘विपक्ष नंबर की चिंता छोड़े और जनता के मुद्दे उठाए। हमारे लिए उनकी भावना मूल्यवान है। संसद में हम पक्ष-विपक्ष को छोड़ निष्पक्ष की तरह काम करें। हमें उम्मीद है कि इस बार सदन में अधिक काम होगा।’ पीएम ने आगे कहा कि, ‘जब सदन चला है, तो देशहित के निर्णय अच्छे हुए हैं। आशा करता हूं कि सभी दल साथ आए, लोकतंत्र में विपक्ष का सक्रिय होना जरूरी है।’ नए साथियों से परिचय के बारे में पीएम ने कहा कि, ‘चुनाव के बाद नई लोकसभा के गठन के बाद आज प्रथम सत्र प्रारंभ हो रहा है। अनेक नए साथियों के परिचय का अवसर है, नए साथियों के साथ नया उमंग, उत्साह और सपने भी जुड़ते हैं। आजादी के बाद सबसे बड़ा मतदान हुआ, महिलाओं ने बढ़-चढ़कर वोट किया। कई दशक के बाद एक सरकार को दोबारा बहुमत मिला।’

पीएम मोदी ने यह भी कहा कि, ‘तर्क के साथ सरकार की आलोचना करना लोकतंत्र को बल देता है, इससे सदन में सकारात्मक नतीजे देखने को मिलेंगे।’ गौरतलब है कि, इस बार लोकसभा में लालकृष्ण आडवाणी, सुमित्रा महाजन और सुषमा स्वराज जैसे बड़े चेहरे नहीं दिखेंगे। हालांकि, इस बार लोकसभा में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और स्मृति ईरानी बतौर लोकसभा सांसद सदन में दिखेंगे।

Related posts