20 वर्षीय महिला ने एक महीने में दिया 3 बच्चों को जन्म

टीम चैतन्य भारत

बांग्लादेश से हाल ही में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसके बारे में जानकर हर कोई हैरान हो गया। इस मामले से चिकित्सा जगत के लोग भी चकित हैं। यहां एक 20 वर्षीय महिला ने एक महीने में अलग-अलग बार 3 बच्चों को जन्म दिया है। जी हां… महिला ने पहले बच्चे को जन्म देने के करीब 26 दिन बाद ही जुड़वां बच्चों को जन्म दिया है।

बच्चे और मां सही-सलामत

जानकारी के मुताबिक, महिला का नाम आरिफ़ा सुल्ताना है। वह श्यामलागाछी गांव की निवासी हैं। आरिफ़ा ने सिजेरियन के जरिए जुड़वां बच्चों को जन्म दिया। पहले बच्चे के जन्म के समय डॉक्टरों को जुड़वां बच्चों के बारे में पता ही नहीं चल पाया। आरिफ़ा सुल्ताना का इलाज करने वाली डॉ. शीला पोद्दा ने कहा कि, “पहली डिलीवरी के बाद उन्हें यह महसूस नहीं हुआ कि वो बच्चे के जन्म देने के बाद भी गर्भवती थीं। डिलीवरी के 26 दिन बाद अचानक ही महिला को कुछ परेशानी हुई और फिर वो हमारे पास आई।” फिलहाल तीनों ही बच्चे और मां सही सलामत हैं।

दो गर्भाशय वाली महिला

हालांकि, डॉक्टर ने बताया कि उनका बच्चा ‘प्री-मैच्योर’ था। डॉक्टरों ने भी इस घटना को बेहद दुर्लभ बताया है और ऐसा इसलिए क्योंकि आरिफ़ा सुल्ताना के शरीर में दो गर्भाशय हैं। पहली बार में आरिफ़ा ने बेटे को जन्म दिया था और दूसरी बार में एक बेटे और बेटी का जन्म हुआ। दूसरी बार अस्पताल में आरिफ़ा का अल्ट्रासोनोग्राफी टेस्ट कराया गया, जिसमें उनके अंदर दो गर्भाशय होने की बात सामने आई। सरकारी डॉक्टर दिलीप रॉय ने बताया कि, उन्होंने अपने 30 साल के करियर में ऐसी घटना पहली बार देखी है। इसके साथ ही उन्होंने डॉक्टर्स पर लापरवाही का आरोप भी लगाया और कहा कि, पहली डिलीवरी के समय ही डॉक्टर्स को इस बात का पता लग जाना चाहिए था कि महिला के शरीर में दो गर्भाशय हैं।’ इससे पहले साल 2006 में ऐसा मामला ब्रिटेन से सामने आया था जहां दो गर्भाशय वाली महिला ने भी तीन बच्चों को जन्म दिया था।

Related posts