21 लाख परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड हुए जारी, 8 प्रतियां रखें; 23 जनवरी को है परीक्षा

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा ( UP-TET-2022 ) के एडमिट कार्ड 13 जनवरी की शाम को जारी कर दिए गए। परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर शाम 4 बजे से डाउनलोड का लिंक जारी कर दिया था। हालांकि वेबसाइट पर काफी दबाव होने के कारण शुरुआत में प्रवेश पत्र डाउनलोड करने में अभ्यर्थियों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ा। अब अभ्यर्थी आराम से अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि शासन ने अभ्यर्थियों को नि:शुल्क बस यात्रा की सुविधा देने की घोषणा की है। केवल परीक्षार्थी को ही फ्री बस सेवा मिलेगी। अगर उनके साथ कोई दूसरा जाता है, तो उसका किराया लगेगा। बता दें कि परीक्षा 23 जनवरी को दो शिफ्ट में होगी।

बता दें कि एडमिट कार्ड 12 जनवरी को ही जारी होने थे, लेकिन परिवहन भत्ता के कुछ निर्देश प्रवेश पत्र पर अंकित नहीं हो सके थे। इसीलिए एडमिट कार्ड अपलोड होने में एक दिन का समय ज्यादा लगा।

प्रवेश पत्र की 7 से 8 प्रतियां करा कर रखें
शासन के निर्देश पर उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों को परिवहन निगम और नगरीय परिवहन की बसों में नि:शुल्क आवागमन की सुविधा दी गई है। अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि यात्री अपने साथ प्रवेश पत्र की 7 से 8 प्रतियां करा कर रख लें। यात्रा के दौरान परिचालक द्वारा मांगे जाने पर खुद के हस्ताक्षर करके प्रवेश पत्र की एक प्रति बस परिचालक को देना होगा। परिचालक को मिलने वाली प्रवेश पत्र की प्रति पर जहां से यात्रा शुरू होगी उस स्थान का नाम और जहां यात्रा समाप्त होगी वहां का नाम अंकित करना होगा। सचिव ने अभ्यर्थियों से कहा है कि प्रवेश पत्र पर अंकित महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश ध्यान से जरूर पढ़ें।

पेपर लीक होने के बाद स्थगित की गई थी परीक्षा
UP-TET का आयोजन 28 नवंबर 2021 को होना था। परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद शासन ने इसे स्थगित कर दिया था। इसके बाद सरकार ने इसे दिसंबर के अंत तक आयोजित कराने की घोषणा की थी। 26 दिसंबर तारीख भी कर दी थी। हालांकि परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव की रिपोर्ट के बाद शासन ने परीक्षा डेट 23 जनवरी 2022 कर दी थी। 23 जनवरी को यह परीक्षा दो पालियों में होगी। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह 10 से 12:30 के बीच होगी। यह परीक्षा प्राथमिक स्तर (कक्षा एक से पांच) तक के प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षक बनने के लिए होगी। दूसरी पाली का समय 2:30 से 5:30 रखा गया है। यह परीक्षा उच्च प्राथमिक स्तर (कक्षा 6 से 8) तक के लिए होगी। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि एडमिट कार्ड केवल ऑनलाइन माध्यम से ही मिलेगा। किसी अन्य माध्यम से नहीं भेजा जाएगा।

परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले पहुंचना होगा केंद्र
अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि शिक्षक पात्रता परीक्षा शुरू होने के आधा घंटा पूर्व परीक्षा केंद्र में प्रवेश करना होगा। परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे बाद किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। जिस अभ्यर्थी के पास प्रवेश पत्र, फोटो पहचान पत्र की मूल प्रति या लिखित प्रमाण पत्र नहीं होगा, उसको परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

ये डॉक्यूमेंट्स लाएं साथ
अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र, ऑनलाइन आवेदन में अंकित फोटोयुक्त पहचान पत्र की मूल प्रति के साथ आना होगा। प्रशिक्षण योग्यता का मूल प्रमाण पत्र या किसी भी समय के अंकपत्र की मूल प्रति। संबंधित प्रशिक्षण संस्था के प्राचार्य या सक्षम अधिकारी द्वारा इंटरनेट से प्राप्त अंक पत्र की प्रमाणित प्रति।

21 लाख 65 हजार 182 लोग देंगे परीक्षा
सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ने बताया कि जिलेवार केंद्रों की सूची को अंतिम रूप दे दिया गया है। प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में कुल 21 लाख 65 हजार 182 अभ्यर्थी भाग लेंगे। उन्होंने बताया कि केंद्र व्यवस्थापकों को अभ्यर्थियों के स्कैन किए हुए फोटो लगे उपस्थित पत्रक 17 जनवरी तक भेजे जाएंगे। इसके बाद प्रश्नपत्र व ओएमआर शीट 20 जनवरी तक जिला मुख्यालयों को भेजा जाएगा। ओएमआर शीट और प्रश्न पत्र को डबल लॉक में रखा जाएगा। परीक्षा के लिए प्रदेशभर में प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 2532 और उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 1733 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें

  • परीक्षा- 23 जनवरी 2022 को दो पालियों में होगी।
  • अंतरिम आंसर की- 27 जनवरी 2022 को जारी होगी।
  • अंतरिम आंसर की पर आपत्ति – 1 फरवरी 2022 तक।
  • अंतिम आंसर की जारी होने की डेट – 23 फरवरी 2022
  • अंतिम परिणाम – 25 फरवरी 2022

Related posts