ऑस्ट्रेलिया में पिछले एक साल में 22 पुरुषों ने दिया बच्चों को जन्म दिया

pregnant man,pregnancy,

चैतन्य भारत न्यूज

पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में 22 पुरुषों ने प्रेग्नेंसी के बाद बच्चों को जन्म दिया है। हाल ही में डिपार्टमेंट ऑफ ह्यूमन सर्विस ने बर्थ रेट से संबंधित एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें यह बताया गया है कि पिछले साल बच्चों को जन्म देने वालों में 22 ट्रांसजेंडर पुरुष थे।

मर्दानगी को चुनौती

इसी के साथ इन 22 पुरुषों का नाम उन 228 पुरुषों की लिस्ट में नाम शामिल हो गया है जिन्होंने पिछले 10 सालों में बच्चों को जन्म दिया था। साल 2009 से पहले का कोई ऑफिशियल आंकड़ा सामने नहीं आया है। बता दें सेक्स चेंज करवाने के बाद पुरुष भी बच्चे को जन्म दे सकते हैं। इन दिनों पुरुषों में सेक्स चेंज ऑपरेशन करवाने का ट्रेंड चल रहा है। ऐसे मामले ज्यादातर विदेशों से सामने आते हैं। हालांकि, सेक्स चेंज करवाने के मामले सामने आने के बाद कई लोगों ने मर्दानगी पर सवाल भी खड़े किए हैं। लोगों का कहना है कि, जो भी पुरुष बच्चे को जन्म देता है वह असल में कभी मर्द हो ही नहीं सकता।

सोच में बदलाव की जरुरत

लोगों की इस सोच को मेलबर्न यूनिवर्सिटी की एक प्रोफेसर ने नकारा है। उनका कहना है कि, मर्दानगी का मतलब हर किसी के लिए अलग होता है। यहां तक कि पुरुषों की सोच भी इस मामले में एक-दूसरे से अलग हो सकती है। उन्होंने आगे कहा कि जिसने सेक्स चेंज ऑपरेशन करवाया हो, वह इस बारे में सोचता हो। लेकिन उसके सोचने का तरीका उतना रूढ़िवादी न हो जैसा कि बाकि लोगों का होता है। शायद उसे बच्चे को जन्म देने में कोई दिक्कत नही है। न ही वह इसे मर्दानगी पर सवाल मानता है। प्रोफेसर ने अंत में कहा कि, अब वो समय आ गया है जब समाज को जेंडर को लेकर अपनी सोच में बदलाव करने की जरुरत है।

 

Related posts