जम्मू-कश्मीर के नागरिकों को गणतंत्र दिवस का तोहफा, आज से 2जी इंटरनेट सेवाएं बहाल, सोशल साइट्स पर रहेगी पाबंदी

jammu kashmir

चैतन्य भारत न्यूज

श्रीनगर. गणतंत्र दिवस से पहले सरकार ने जम्मू-कश्मीर के नागरिकों को तोहफा दिया है। पांच महीने से ज्यादा समय तक बंद रहने के बाद राज्य प्रशासन ने 20 जिलों में शनिवार से पोस्टपेड और प्रीपेड पर 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा शुरू करने की घोषणा कर दी है। इस संबंध में एक आधिकारिक आदेश जारी किया गया है।



बता दें जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के फैसले के साथ पांच अगस्त को घाटी में इंटरनेट और मोबाइल सेवाएं रोक दी गई थीं। जानकारी के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर के हर शहर और कस्बे में ब्राडबैंड सेवा भी उपलब्ध होगी, लेकिन सशर्त और पाबंदियों के साथ। शर्त यह है कि कोई भी सोशल मीडिया एप्लीकेशन को नहीं चला सकेगा। लोग केवल 301 वेबसाइट्स का इस्तेमाल ही कर सकेंगे। जिन साइट्स को मंजूरी दी गई है, उनमें सर्च इंजन और बैंकिंग, शिक्षा, समाचार, यात्रा, सुविधाएं और रोजगार आदि से संबंधित हैं।

बता दें यह सुविधा 25 से 31 जनवरी 2020 तक रहेगी। इसके बाद समीक्षा की जाएगी और तब ही इसे विस्तार देने पर फैसला लिया जा सकता है। राज्य प्रशासन ने आदेश में कहा है कि, ‘मोबाइल पर 2जी इंटरनेट सेवा 31 जनवरी तक बहाल रहेगी। इसके बाद समीक्षा कर इसे जारी रखने पर विचार किया जाएगा।’ यह भी कहा गया कि, कोई भी इंटरनेट सेवा का दुरुपयोग न कर सके, इसलिए उन्हीं पोस्टपेड और प्रीपेड मोबाइल सिम धारकों के नंबरों पर डाटा इंटरनेट सेवा उपलब्ध होगी, जिनके बारे में निर्धारित नियमों के तहत जांच प्रक्रिया पूरी हो चुकी होगी।

बता दें जम्मू संभाग के सभी 10 जिलों तथा कश्मीर संभाग के दो जिलों कुपवाड़ा व बांदीपोरा में 18 जनवरी को 2जी मोबाइल इंटरनेट सुविधा बहाल कर दी गई थी। गौरतलब है कि 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम की घोषणा से पहले राज्य प्रशासन ने पूरे जम्मू कश्मीर में इंटरनेट और टेलीफोन सेवाओं को बंद कर दिया था। अगले दो दिन में जम्मू में टेलीफोन सेवाएं सामान्य हो गई थी, लेकिन मोबाइल सेवाओं को बंद रखा गया था। जम्मू में ब्राडबैंड सेवा भी शुरू से बहाल रखी गई है।

ये भी पढ़े…

जम्मू कश्मीर : श्रीनगर में आतंकी हमला, 1 की मौत, 25 लोग घायल

जम्मू कश्मीर में ईडी की बड़ी कार्रवाईः आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन के आतंकियों की 13 संपत्तियां जब्त

पाकिस्तान ने किया सीजफायर का उल्लंघन, जम्मू कश्मीर सीमा पर गोलीबारी

Related posts