पीठ में उठा तेज दर्द, जांच हुई तो पता चला शरीर में हैं 3 किडनियां

चैतन्य भारत न्यूज

मेडिकल जगत से आए दिन कोई ना कोई ऐसी खबर सामने आती रहती है, जो लोगों को हैरान कर देती है। आमतौर पर तो इंसानों में दो ही किडनी होती है। जरुरत पड़ने पर इंसान एक किडनी से भी आराम से जीवन बिता सकता है। लेकिन हाल ही में ब्राजील से एक अजीबोगरीब मामला सामने आया है जहां एक स्वस्थ व्यक्ति में दो नहीं बल्कि तीन किडनी पाई गई।

सिटी स्कैन देख डॉक्टर हुए हैरान

यह घटना ब्राजील के साओ पाउलो की है। यहां एक 38 वर्षीय व्यक्ति डॉक्टर के पास पीठ के निचले हिस्से में दर्द की शिकायत के साथ पहुंचा। फिर डॉक्टर ने यह देखने के लिए सीटी स्कैन किया कि कहीं कोई स्लिप डिस्क तो नहीं है। सीटी स्कैन देख डॉक्टर हैरान रह गए। उन्होंने पाया कि उस व्यक्ति के शरीर में दो नहीं बल्कि तीन किडनियां हैं। उसके दाएं हिस्से में दो किडनी और बाएं हिस्से में एक किडनी है।

किडनी संबंधी कोई दिक्कत नहीं

डॉक्टर्स के मुताबिक, शख्स को किडनी से संबंधी कोई भी दिक्कत नहीं है। आमतौर पर, प्रत्येक किडनी मूत्रवाहिनी (urinary bladder) के माध्यम से मूत्राशय (ureter) से जुड़ी होती है। उसकी दो किडनी सीधे यूरिनरी ब्लैडर से जुड़ी हुई हैं और तीसरी किडनी मूत्रवाहिनी से जुड़ी हुई है।

कब होती ऐसी स्थिति

माना जाता है कि भ्रूण के विकास के दौरान ऐसी स्थिति उत्पन्न होती है। मेडिकल रिपोर्ट में लिखा गया कि आमतौर पर ऐसी स्थिति के लक्षणों का पता नहीं चलता है। इसलिए जब किसी कारण से जांच होती है तो ही खुलासा होता है।

पहली बार नहीं मिली हैं किसी में तीन किडनी

तीन किडनी का पाया जाना कोई पहली घटना नहीं हैं। ऐसे मामले पहले भी सामने आए हैं। डॉक्टरों के मुताबिक, हर 100 में से एक व्यक्ति की तीन किडनी हो सकती है। इस तरह की स्थिति भ्रूण अवस्था में ही बन जाती है जब एक किडनी दो हिस्सों में बंट कर अलग-अलग विकसित हो जाती हैं।

 

Related posts