जम्मू-कश्मीर: हिमस्खलन की चपेट में आए सेना के जवान, 9 लोगों की मौत, 1 जवान लापता

Avalanche

चैतन्य भारत न्यूज

श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर में लगातार हो रही बर्फबारी अब जानलेवा साबित हो रही है। कुपवाड़ा जिले के माछिल सेक्टर में सेना की कई चौकियां हिमस्खलन की चपेट में आ गई। इस हादसे में अब तक 4 जवान शहीद हो गए हैं, जबकि एक जवान अभी भी लापता है।


जवान चौकियों में फंसे

जानकारी के मुताबिक, हिमस्खलन की घटना सोमवार दोपहर करीब 1 बजे की है। हादसे में एक जवान भी घायल हुआ है, जिसे आर्मी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा एक चौकी में सेना के 5 जवान भी फंसे हुए हैं।

5 आम लोगों की मौत

जानकारी के मुताबिक, गंदरबाल जिले के सोनमार्ग में भी 9 लोग बर्फीले तूफान की चपेट में आ गए थे। इनमें से 5 लोगों की मौत हो गई, जबकि बाकी चार लोगों को रेस्क्यू ऑपरेशन में बचा लिया गया। सेना के सूत्रों के मुताबिक, रामपुर और गुरेज सेक्टर में हिमस्खलन की कई घटनाओं की सूचना है। पिछले 48 घंटों में भारी बर्फबारी हुई है। इसके कारण कई घर भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

3 दिसंबर को चार जवान हुए थे शहीद

फिलहाल सेना ने हिमस्खलन की चपेट में आए सभी इलाकों में बचाव अभियान शुरू कर दिया है। यह इलाका श्रीनगर से सड़क से कटा हुआ है, जिस वजह से बचाव दल को यहां पैदल ही पहुंचना पड़ रहा है। गौरतलब है कि इससे पहले 7 जनवरी को जम्मू-कश्मीर में ही में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास पुंछ जिले में हिमस्खलन हुआ था, जिसमें सेना के एक जवान शहीद हो गया था और तीन जवान घायल हुए थे। उससे पहले 3 दिसंबर को भी एलओसी पर हिमस्खलन की दो अलग-अलग घटनाओं में चार जवान शहीद हुए थे।

ये भी पढ़े… 

सियाचिन : 19 हजार फीट की ऊंचाई पर हिमस्खलन, बर्फीले तूफान की चपेट में आने से 4 जवान समेत 6 की मौत

हिमालय में मिले हिम मान के पैरों के निशान, भारतीय सेना ने शेयर की तस्वीरें

Related posts