बरेली के बाजार में आया 30 फुट का झुमका, 40 लाख है कीमत

bareilly, bareilly ka jhumka,

चैतन्य भारत न्यूज

बरेली. मशहूर अभिनेत्री साधना पर फिल्माया गीत ‘झुमका गिरा रे बरेली के बाजार में’ एक बार फिर यादें ताजा करेगा। दरअसल बरेली को झुमके की वजह से पूरे देश में एक अलग पहचान मिली हुई है, इसलिए जिले में अनोखे अंदाज में ‘झुमका चौराहा’ बनाया जा रहा है और चौराहे पर 30 फीट का झुमका लगाया जा रहा है।



bareilly, bareilly ka jhumka,

साल 1966 में आई सुपरहिट फिल्म ‘मेरा साया’ में अभिनेत्री साधना पर फिल्माए ‘गीत झुमका गिरा रे, बरेली के बाजार में’ से बरेली का नाम काफी फेमस हुआ था। जिसके बाद 90 के दशक में शहर में झुमका लगाने का प्लान तैयार हुआ था जिस पर अब जाकर सफलता मिली है।खबरों के मुताबिक, बीडीए के इंजीनियरों ने झुमके का मॉडल तैयार किया। तमाम प्रक्रिया के बाद एक विशेष धातु का झुमका तैयार किया गया जिसे बड़ा बाईपास के जीरो प्वाइंट पर लगा दिया गया है, अब केवल फाउंडेशन के आसपास सौन्दर्यीकरण किया जाना है। इसमें करीब 40 लाख रुपए का खर्च आया है।

bareilly, bareilly ka jhumka,

बता दें इस विशाल झुमके का डिजाइन गुरुग्राम में तैयार किया गया है, जबकि पीतल नगरी मुरादाबाद में इसे बनाया गया है। जानकारी के मुताबिक, इस झुमके का वजन करीब दो क्विंटल और हाइट करीब 30 फीट है। झुमका बनाने के दौरान कारीगर रोजाना 16-18 घंटे काम करते थे। इस झुमके में महीन नक्काशी का काम भी नजर आएगा।

ये भी पढ़े…

बरेली यूनिवर्सिटी में विद्यार्थियों को पढ़ाया जाएगा तीन तलाक कानून, ताकि मिल सके न्याय

Related posts