31 दिसंबर के पहले जरूर निपटा लें ये चार काम, वरना नए साल में करना पड़ेगा परेशानियों का सामना

aadhar pan card

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. साल 2019 के खत्म होने में अब कुछ ही दिन रह गए हैं। ऐसे कई काम हैं जो आपको साल के खत्म होने से पहले पूरे करने होंगे। यदि आप यह काम 31 दिसंबर से पहले नहीं निपटाएंगे तो परेशानी में भी पड़ सकते हैं। ये जरुरी काम बैंक, आयकर, एटीएम, पैन कार्ड से जुड़े हैं। आइए जानते हैं वो कौन-से ऐसे जरुरी काम है जो आपको 31 दिसंबर से पहले निपटाना जरुरी है।


SBI का ATM डेबिट कार्ड

यदि आपका अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) में है और आप भी एटीएम-डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सतर्क रहने की जरुरत है। एसबीआई बैंक ने अपने आधिकारिक ट्वीटर अकाउंट पर पोस्ट कर कहा है कि, ‘ग्राहक अपने पुराने मैग्नेटिक एटीएम-डेबिट कार्ड को बदलवा लें। ग्राहकों को यह काम 31 दिसंबर 2019 तक करना है क्योंकि वह नए साल से अपने पुराने एटीएम-डेबिट कार्ड से पैसे नहीं निकाल पाएंगे।’

PAN कार्ड हो सकता है रद्द

यदि आपने अब तक अपने स्थायी खाता संख्या (पैन कार्ड) को आधार से नहीं जोड़ा है तो आपके पास 31 दिसंबर तक का समय है। आयकर विभाग ने आधिकारिक सूचना जारी कर यह जानकारी दी है। विभाग ने कहा है कि, ‘बेहतर कल के लिए इनकम टैक्स से जुड़ी सेवाओं का लाभ लेने को पैन को आधार से जोड़ने का काम 31 दिसंबर, 2019 तक पूरा कर लें।’ साथ ही सूचना में यह भी कहा गया है कि पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ना अनिवार्य है। अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आपका पैन कार्ड रद्द हो जाएगा। साथ ही 1 जनवरी 2020 से आप आयकर, निवेश या लोन आदि से जुड़ा कोई भी काम नहीं कर पाएंगे, जब तक आप पैन को आधार से लिंक नहीं करते।

ITR फाइल करने का आखिरी मौका

यदि आपने अब तक 2018-2019 की इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं की है तो आपके पास 31 दिसंबर तक का मौका है। 31 दिसंबर तक लेट फीस के साथ आप एक बार फिर इसे फाइल कर सकते हैं। अभी लेट फीस की राशि 5,000 रुपए तक है, लेकिन यदि 31 दिसंबर तक भी आप आईटीआर फाइल करने से चूक गए तो इसके बाद और 31 मार्च, 2020 से पहले इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने पर आपको 10,000 रुपए जुर्माना देना होगा।

निपटा लें ये विवाद

यदि आप किसी सर्विस टैक्स या एक्साइज ड्यूटी से संबंधित विवाद से जुड़े हैं तो बेहतर होगा कि 31 दिसंबर 2019 से पहले इसके समाधान के लिए आप रजिस्ट्रेशन करा लें। बता दें ऐसे विवादों का निपटारा करने के लिए वित्त मंत्रालय ने इस स्कीम को शुरू किया था, जिसकी अंतिम तारीख 31 दिसंबर 2019 है।

ये भी पढ़े…

अगर नहीं किया ITR फाइल तो आपके पास 31 दिसंबर तक है मौका, वरना 10 हजार देना होगा जुर्माना

31 मार्च 2019 से पहले आधार से लिंक कराएं पैन कार्ड, नहीं तो आएंगी ये दिक्कतें

आपके नजदीकी कौन से ATM में है पैसा? इस मोबाइल ऐप के जरिए 2 मिनट में लगा सकते हैं पता

Related posts