32 साल का शख्स 81 साल का बूढ़ा बनकर जा रहा था अमेरिका, सिक्योरिटी को हुआ शक, गिरफ्तार

jayesh patel

चैतन्य भारत न्यूज

नई दिल्ली. इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर रविवार को 32 साल का एक युवक 81 साल का बूढ़ा व्यक्ति बनकर अमेरिका जाना चाहता था। उस व्यक्ति ने बिलकुल बुजुर्ग जैसा ही अपना हुलिया बनाया। दाढ़ी और बालों को डाई से सफेद किया। लेकिन फिर भी वह सीआईएसएफ (CISF) के हत्‍‌थे चढ़ गया।



शख्स की पहचान गुजरात के रहने वाले जयेश पटेल के तौर पर हुई है। वह रविवार को रात करीब 8 बजे एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 पर पहुंचा। किसी को शक न हो इसलिए वह व्हीलचेयर पर एयरपोर्ट पहुंचा। वह रात 10:45 बजे न्यूयाॅर्क जाने वाली फ्लाइट में सवार होना चाहता था। इस दौरान सिक्योरिटी इंस्पेक्टर ने उसे मेटल डिटेक्टर डोर क्रॉस करने को कहा, तो उस शख्स ने कहा कि- चलना तो दूर, वह सीधा खड़ा तक नहीं हो सकता।

इंस्पेक्टर से बातचीत के दौरान उसने अपनी आवाज भारी करने की कोशिश की और वह नजरें चुराने लगा। उसकी त्वचा देखकर सिक्युरिटी स्टाफ को उम्र पर शक हुआ। दरअसल उसने बूढ़े व्यक्ति का रूप तो धारण कर लिया था लेकिन उसके चेहरे पर झुरियां नहीं थी। फिर सिक्योरिटी ने उसका पासपोर्ट चेक किया, जो बिल्कुल सही था। पासपोर्ट में उसका नाम अमरीक सिंह और जन्मतिथि 1 फरवरी 1938 लिखी थी। फिर सिक्योरिटी ने उससे कड़ी पूछताछ की और इस दौरान उन्हें समझ में आ गया कि वह बुजुर्ग नहीं, बल्कि युवा है। बाद में उस शख्स को सब कुछ सच बताना पड़ा। उसने बताया कि उसका असली नाम जयेश पटेल, उम्र 32 साल और पता अहमदाबाद है। फिर आरोपित को दिल्ली पुलिस के हवाले कर दिया।

पुलिस से पूछताछ के बाद यह सामने आया कि जयेश पटेल कैसे भी करके बस अमेरिका जाना चाहता था। अमेरिका जाने के लिए उसने एक दलाल के संपर्क किया। फिर दलाल ने उसे 81 साल के एक व्यक्ति का असली पासपोर्ट दिया, जिस पर वीसा लगा हुआ था। जयेश ने पासपोर्ट में लगे फोटो के आधार पर अपना हुलिया बदला और पगड़ी पहनकर एयरपोर्ट पहुंच गया। फिलहाल उससे पूछताछ की जा रही है कि आखिर वह हुलिया बदलकर फर्जी पासपोर्ट पर विदेश क्यों जा रहा था।

Related posts