रिलेशनशिप टिप्स: ये 5 मामूली गलतियां आपकी शादीशुदा जिंदगी को कर सकती है बर्बाद

relationship

चैतन्य भारत न्यूज

किसी भी रिश्ते को आगे बढ़ाने और मजबूत रखने के लिए जीवनसाथी का आपसी तालमेल अच्छा होना बेहद जरुरी है। अक्सर देखा जाता है कि शादी के कुछ सालों बाद ही पति-पत्नी के रिश्ते में दरार आना शुरू हो जाती है। कई बार तो नौबत तलाक तक भी पहुंच जाती है। यदि आप भी अपने रिश्ते को हमेशा मजबूत रखना चाहते हैं तो हम आपको आज उन गलतियों के बारे में बता रहे हैं जो आप जीवन में कभी न करें।


समाज का दखल

कई बार लोग अपने पार्टनर की खराब आदतें अपने दोस्त, सहेली या रिश्तेदारों को बताने लगते हैं। लेकिन जब आप दूसरों को अपनी पार्टनर की बुराइयां बताएंगे तो दूसरे से भी आपको पार्टनर के बारे में नकारात्मक ही सुनने को मिलेगा। इससे आपके दिमाग में पार्टनर को लेकर गलत सोच बन जाएगी और फिर लड़ाई-झगड़े बढ़ने लगेंगे।

एक दूसरे की गलतियां निकालना

झगड़ा हर पति-पत्नी के बीच होता है लेकिन यदि आप झगड़े के दौरान एक-दूसरे की पुरानी गलतियों को गिनाना शुरू कर देंगे तो झगड़ा कम होने की जगह बढ़ता ही जाएगा। इसलिए कभी भी एक-दूसरे की गलतियां न निकालें और पुरानी बातों को छोड़कर आगे बढ़े।

मौन हो जाना

अगर कोई एक व्यक्ति झगड़ा करने के मूड में है तो ऐसी स्थिति में दुसरे को शांत हो जाना चाहिए। यदि दोनों ही बहस करते रहे तो झगड़ा बढ़ता जाएगा। लेकिन मौन भी ज्यादा लंबा नहीं होना चाहिए, क्योंकि अगर आप एक-दूसरे से बात करना बिलकुल ही छोड़ देंगे तो आपके रिश्तों में दरार आना स्वाभाविक है।

माता-पिता की बुराई

अपने माता-पिता की बुराई सुनना किसी को भी पसंद नहीं है। इसलिए यदि आप अपने रिश्ते में कभी भी खटास नहीं पैदा करना चाहते हैं तो एक-दूसरे के माता-पिता का हमेशा सम्मान करें।

ये भी पढ़े…

लिव-इन-रिलेशनशिप की तुलना में शादीशुदा महिलाएं होती हैं ज्यादा खुशः संघ

इन 4 कारणों से रिलेशनशिप में होने के बावजूद भटकता है मन

कहीं ये तो नहीं आपकी रिलेशनशिप खराब होने की वजह?

Related posts