दिवाली के समय चांद सी चमक उठती हैं भारत की ये पांच जगहें, देखकर नही कर पाएंगे यकीन

india,diwali,india best places,travel news

चैतन्य भारत न्यूज

भारत के हर कोने में खूबसूरती बसती है। भारत में सुंदर नक्काशी और वास्तुकला के उदाहरण भरे हुए हैं जिन्हें देखने के बाद यकीन नहीं हो पाता है। आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी अनोखी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां के अद्भुत नजारे देखकर आप भाव-विभोर हो जाएंगे। इतना ही नही बल्कि दिवाली के समय इन जगहों के अलग नजारे होते हैं।

उमेद भवन पैलेस, जोधपुर

इस महल का बहुत-सा हिस्सा राजशाही लोगों का है लेकिन इसके कुछ हिस्से में 5 स्टार होटल बनाया गया है और एक म्यूजियम भी है। इस महल से चांद की रोशनी में शहर का नजारा बेहद खूबसूरत लगता है। इसे देखने के लिए लाखों लोग हर साल यहां आते हैं।

मैसूर पैलेस

india,diwali,india best places,travel news

कर्नाटक के मैसूर शहर में बने इस महल की खूबसूरती रात में देखने लायक होती है। दिवाली और दशहरे के मौके पर इसे एक लाख लाइट से सजाया जाता है। जिसे देखने के लिए लोग आते हैं। इतना ही नहीं बल्कि यहां पर होने वाले नाइट शो का टिकट भी लोगों को खरीदना पड़ता है।

हुसैन सागर झील, हैदराबाद

india,diwali,india best places,travel news

इस झील को देखने के लिए अगर रात में जाएंगे तो बहुत ही अच्छा होगा क्योंकि रात के वक्त इस झील में चार चांद लग जाते हैं। झील के पानी में पूरे शहर का जगमगाता प्रतिबिंब देखते ही रह जाएंगे। इस झील का मुख्य आकर्षण है भगवान बुद्ध की प्रतिमा जिसे रात में लाइटों से सजाया जाता है।

आमेर का किला

india,diwali,india best places,travel news

अरावली के पहाड़ों पर बने इस किले को देखने कई सैलानी रात में आते हैं। यहां पर रात के समय लाइट एंड साउंड शो का भी आयोजन होता है। दिलचस्प बात ये है कि इस शो की स्क्रिप्ट गुलजार साहब ने लिखी है और अमिताभ बच्चन की आवाज में इसे रिकार्ड किया गया है। राजपूतों की आन-बान और शान के लिए मशहूर ये किला दुनियाभर में मशहूर है।

सोमनाथ मंदिर, गुजरात

india,diwali,india best places,travel news

12 ज्योतिर्लिंगों में शामिल सोमनाथ मंदिर का दीदार रात में करने का एक अलग ही एहसास है। यहां पर लाइट एंड साउंड शो का आयोजन किया जाता है जिसे “जय सोमनाथ” के नाम से जानते हैं।

ये भी पढ़े…

देवदार के पेड़ों से घिरा है ये खूबसूरत हिल स्टेशन, जन्नत से कम नहीं है यहां के नजारे

ये है मध्यप्रदेश का सबसे खूबसूरत हिल स्टेशन, महाभारत काल से जुड़ी है इसकी आस्था

हनीमून पर जाने के लिए ये हैं सबसे खूबसूरत जगहें, अद्भुत है यहां के नजारें

Related posts