गर्मी के कारण मुड़ने पर 500 के नोट के हो रहे हैं टुकड़े-टुकड़े! आप भी रखें ध्यान

500 rupees note,maharashtra

चैतन्य भारत न्यूज

क्या आपने कभी नोट टूटते हुए देखा है? नहीं न… लेकिन हाल ही में महाराष्ट्र के सांगली से 500 रुपए के नोट टूटने की घटना सामने आई है। जैसे ही 500 के नोटों को मोड़ा जाता है तो उसके टुकड़े-टुकड़े हो जाते हैं। इसके बाद जब शिकायत लेकर बैंक में गए तो वहां कहा गया कि, तेज गर्मी के कारण केमिकल रिएक्शन से यह संभव हो सकता है।

बैंक ने टूटे हुए नोट लेने से किया मना

रिपोर्ट्स के मुताबिक, सांगली के विटा शहर में रहने वाली एक महिला मजदूर को मजदूरी के लिए 7 हजार रुपए मिले थे। महिला ने ये रुपए रुमाल में बांधकर अपनी जेब में रख लिए। दो दिन बाद जरुरत पड़ने पर जब महिला ने नोट निकाले तो वह हैरान रह गई। रुमाल से नोट निकालते ही वह सब टूटने लगे। फिर महिला ने पड़ोस में रहने वाले सामाजिक कार्यकर्ता अनिल राठौर को अपनी समस्या बताई। अनिल ने बताया कि, महिला ने जब अपनी समस्या बताई तो पहले तो ये लगा कि ये नकली नोट होंगे। लेकिन सभी नोट असली थे। इसके बाद नजदीक की एक एसबीआई शाखा में वे सारे नोट ले गए तो बैंककर्मियों ने नोट लेने से मना कर दिया।

महिला की जमा पूंजी थी ये रकम 

सात हजार रुपयों के टुकड़े देख महिला मजदूर दुखी हो गई। विटा की एसबीआई मैनेजर ने कहा कि, तेज गर्मी या फिर केमिकल रिएक्शन के कारण ऐसा हो सकता है। इसके बाद नोटों को जांच के लिए आरबीआई के पास भेज दिया गया। महिला मजदूर अपना इतना नुकसान होते देख बहुत दुखी है। यह उसकी जमा पूंजी थी जिसे उसने बहुत संभालकर रखा था। ऐसे में एक झटके में इतने नोटों का टुकड़ा-टुकड़ा हो जाना दुख की बात है। खैर, अब तो महिला को आरबीआई के जवाब का बेसब्री से इंतजार रहेगा।

Related posts