इस बार 75 से 80 प्रतिशत छात्रों ने दी JEE में परीक्षा, इस दिन जारी हो सकता है रिजल्ट

चैतन्य भारत न्यूज

देशभर केइंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए आयोजित जेईई मेन सितंबर 2020 रविवार को संपन्न हो गई। करीब 75 से 80  फीसदी छात्रों ने जेईई में उपस्थिति दर्ज करवायी। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए)11 सितंबर से पहले जेईई मेन सितंबर 2020 का रिजल्ट जारी कर देगी।

इसी दिन जेईई मेन की जनवरी और सितंबर में आयोजित दोनों परीक्षाओं में से बेस्ट स्कोर केआधार पर जेईई मेन 2020 की मेरिट  लिस्ट जारी होगी। इसी मेरिट लिस्ट में से टॉप ढाई लाख छात्र आईआईटी में दाखिले की जेईई एडवांस परीक्षा में भाग लेंगे। जबकि इसी मेरिट से देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेज स्नातक यानि बीटेक और बीई प्रोग्रामों में दाखिला देंगे।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने एक से छह सितंबर तक देशभर में जेईई का आयोजन किया था। कोविड-19 संक्रमण से बचाव व सुरक्षा के लिए विशेष मानकों के तहत 660 परीक्षा केंद्रों में परीक्षा का आयोजन किया था। परीक्षा के लिए 8.58 लाख छात्रों ने रजिस्ट्रेशन किया था।

पहले तीन दिन 85 फीसदी तक उपस्थिति

जेईई के पहले दिन तक छात्रों की उपस्थिति 85 फीसदी तक रही है। जबकि आखिरी दो दिन छात्रों की उपस्थिति में थोड़ी गिरावट रही। हालांकि एक से छह सितंबर तक दो-दो शिफ्टों में आयोजित परीक्षा में छात्रों की उपस्थिति 75 से 85 फीसदी तक रही है।

नीट परीक्षार्थी को मेट्रो में मिल सकता है फ्री यात्रा का मौका

मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस प्रोग्राम में दाखिले के लिए 13 सितंबर को आयोजित होने वाली नीट की तैयारी शुरू हो गई है। एनटीए ने नीट के लिए दोबारा  राज्यों को पत्र लिखा है। सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली समेत एनसीआर के नीट में भाग लेने वाले छात्रों को राहत देने के लिए दिल्ली मेट्रो में फ्री सफर का मौका मिल सकता है।

हालांकि अभी सरकार और मेट्रो ने इस पर कोई फाइनल नहीं किया है। लेकिन छात्रों को आसानी से सेंटर तक पहुंचाने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट के तहत इस पर छूट देने की योजना है।

 

Related posts