75वीं विक्ट्री डे परेड: पूरी दुनिया ने देखा हिंदुस्तान का दम, राजनाथ सिंह बोले- यह हमारे लिए गर्व की बात

victory day parade

चैतन्य भारत न्यूज

मॉस्को. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह तीन दिनों के रूस दौरे पर हैं। बुधवार को राजनाथ सिंह ने रूस की विक्ट्री डे परेड के 75वीं वर्षगांठ (75th Anniversary of Victory Day Parade) पर आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की। मॉस्को में हुई विक्ट्री परेड में भारतीय सेना के 75 सैनिकों का दल भी शामिल हुआ।

इस साल देरी से हुई विक्ट्री डे परेड

बता दें दूसरे विश्व युद्ध में जर्मनी पर सोवियत संघ की जीत के मौके पर विक्ट्री परेड निकाली जाती है। पहले ये परेड मई में निकलनी थी, लेकिन कोरोना संकट की वजह से टाल दी गई थी। विक्ट्री डे रूस में उत्सव की तरह मनाया जाता है। परेड में दुनिया के 19 देशों के साथ ही भारत ने भी अपनी सैन्य ताकत दिखाई। इस दौरान भारत के तीनों सेना की 75 सदस्यों वाली टुकड़ी शामिल हुई। भारतीय सैनिकों की अगुआई सिख लाइट इनफैंट्री रेजिमेंट के मेजर रैंक के अफसर कर रहे हैं। इस रेजिमेंट ने दूसरे वर्ल्ड वार में हिस्सा लिया था।

महिला अफसर भी हुईं शामिल 

खास बात यह है कि रूस के विक्ट्री डे परेड में इस साल सेना की तीन महिला अफसर भी शामिल हुईं। रूस के विक्ट्री डे परेड में पहले भी भारतीय सेना शामिल होती रही है। 2015 में माॅस्को में हुई परेड में ग्रेनेडियर रेजिमेंट की टुकड़ी ने हिस्सा लिया था। इसके साथ ही दुनिया के 19 देशों की सेनाएं शामिल हो रही हैं। सोवियत रिपब्लिक का हिस्सा रहे देशों की सेना को इसके लिए खास तौर पर बुलावा भेजा गया था।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का ट्वीट 

कार्यक्रम में शामिल होने रूस गए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उन्हें बेहद गर्व है कि भारतीय सेना परेड में शामिल हुई है। राजनाथ ने ट्वीट किया- 1941-1945 की लड़ाई में सोवियत लोगों की जीत की 75वीं सालगिरह मनाने के लिए मॉस्को में रेड स्क्वॉयर पर विक्ट्री परेड डे में शामिल हुआ। मुझे गर्व है कि भारत की तीनों सेनाओं की टुकड़ी भी इस परेड में भाग ले रही है।

रूस के 13 हजार सैनिक परेड में शामिल हुए

परेड में रूस के 13 हजार सैनिक, आर्मी के 234 व्हीकल, मिसाइल और टैंकों के साथ शामिल हुए। रूस की सेना ने तोपों की सलामी दी। 75 फाइटर जेट ने फ्लाई पास्ट में हिस्सा लिया। चीन समेत कई दूसरे देशों के नेताओं भी इस आयोजन में शामिल हुए। रूस हर साल जर्मनी के नाजियों से यूनियन ऑफ सोवियत सोशलिस्ट रिपब्लिक्स (यूएसएसआर) की जीत की याद में विक्ट्री डे मनाता है।

Related posts