क्या अनचाहे खर्चों ने बिगाड़ दिया है आपके भी घर का बजट, अपनाएं ये 8 वास्तु टिप्स और बचाएं पैसा

tips for money management

चैतन्य भारत न्यूज

हर किसी का अपने घर खर्च को लेकर एक बजट होता है। कई बार घर में अचानक ऐसे खर्च आ जाते हैं जिससे पूरे घर का बजट ही बिगड़ जाता है। कई बार ये खर्चे भले ही फिजूलखर्ची के ना हो लेकिन मन में यही आता है कि आखिर ये मुसीबत कैसे आ गई। इन अनचाहे खर्चों की वजह से ना केवल परिवार मुसीबत में आ जाता है बल्कि कई बार महीना खींचना भी मुश्किल हो जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, रोजमर्रा की कुछ चीजें ऐसी होती हैं जो घर के बजट को बिगाड़ देती हैं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का वास्तु अक्सर घर में रहने वाले पर प्रभाव डालता है। जिसका सीधा असर सेहत, कारोबार और घर की आर्थिक स्थिति पर पड़ता है। वास्तु के अनुसार कुछ उपायों को अपनाकर आप विपरीत ग्रह दशा में भी बढ़ते खर्च को कंट्रोल में कर सकते हैं। जानें किन चीजों को ध्यान में रखना चाहिए।

  1.  इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि पानी का नल घर में किसी भी सूरत में खुला या फिर लीक होता हुआ नहीं छोड़ना चाहिए। कहा जाता है कि जिस तरह से घर के नल में पानी व्यर्थ बहता है उसी तरह से आपका पैसा भी व्यर्थ खर्च होता है।
  2. वास्तु शास्त्र के अनुसार बाथरूम के दरवाजे हमेशा बंद करके ही रखना चाहिए। इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि वो आवाज ना करें। ऐसा होने पर परिवार के लोगों के कार्यक्षेत्र में हानि होती है।
  3. इस बात का खास ख्याल रखें कि जिस कमरे में आपने तिजोरी या फिर पैसे रुपये रखे हों, वहां पर झाड़ू बिल्कुल ना रखें। ऐसा करने से धन की हानि हो सकती है।
  4. वास्तु शास्त्र के अनुसार कभी भी घर से बाहर फटी जेब वाला कपड़ा पहनकर एक कदम भी बाहर ना निकालें। कहा जाता है कि फटी जेब दुर्भाग्य लेकर आती है। इसी वजह से इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए।
  5. जिस कमरे में तिजोरी या फिर आप पैसे रुपये रखते हों उस कमरे का रंग हल्का पीला हो तो ज्यादा अच्छा है। इस बात का ध्यान रखें कि कमरे का रंग नीला या फिर लाल बिल्कुल ना हो।
  6. घर में किसी भी तरह का कबाड़ इकट्ठा नहीं होने देना चाहिए। अगर हो भी जाए तो इसे शनिवार के दिन ही घर से हटाएं। इससे घर में बरकत बनी रहती है।
  7. इस बात का भी ध्यान रखें कि दक्षिण पूर्व दिशा को साफ रखें। वास्तु के अनुसार ऐसा ना होने पर पैसा आय से ज्यादा खर्च होने लगता है।
  8. तिजोरी के दरवाजे पर कमल के फूल पर बैठी हुई सफेद हाथियों के सूंड से नहलाई जाती हुई लक्ष्मी जी की तस्वीर लगाएं। ऐसा करने से घर में धन की बढ़ोतरी होती है।

Related posts